Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Pi Network Kya Hai in Hindi | Pi Network क्या है ?

Pi Network Kya Hai in Hindi ? डिजिटलाइजेशन की दुनिया में हर कोई ज्यादा से ज्यादा डिजिटल कंपोनेंट्स का इस्तेमाल करना चाहता है। हमारे देश के पी.एम. नरेंद्र मोदी जी के अनुसार भी भारत के डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा दिया जा रहा हैं। केसलेस इंडिया बनाने के लिए प्रचार कर रहे हैं। ऐसे में दुनिया भर में केसलेस बिजनेस करने के लिए दुनिया भी एक नई digital currency का अविष्कार कर रही है।

Table of Contents

पाई नेटवर्क(Pi Network) क्या है? | Pi Network Kya Hai in Hindi ? 

Pi Network भी एक ऐसी ही डिजिटल मुद्रा(digital currency) परियोजना है जिसका उद्देश्य क्रिप्टोक्यूरेंसी खनन को सुलभ रखना है क्योंकि बिटकॉइन जैसी पहली पीढ़ी की मुद्राओं के केंद्रीकरण ने उन्हें रोजमर्रा के उपयोगकर्ताओं की पहुंच से बाहर कर दिया है। स्टैनफोर्ड स्नातकों की एक टीम द्वारा विकसित पाई नेटवर्क(Pi Network), उपयोगकर्ताओं को अपने मोबाइल फोन ऐप का उपयोग करके सिक्कों(currency) को माइन करने में सक्षम बनाता है, एक वितरित रिकॉर्ड पर लेनदेन को मान्य करता है। पाई नेटवर्क पहला क्रिप्टो है जिसे आप अपने स्मार्टफ़ोन से प्राप्त कर सकते हैं।

बस एक को मोबाइल पर एप्लिकेशन इंस्टॉल करना होगा और mining शुरू करना होगा। फिलहाल mining फ्री है। लेकिन minig शुरू करने के लिए invitation code की आवश्यकता होती है। एप्लिकेशन बैटरी को खत्म नहीं करता है। Mining जारी रखने के लिए दिन में केवल एक बार बटन पर क्लिक करना हो

पाई नेटवर्क(Pi Network) कैसे स्थापित(install) करें अपने एंड्रॉइड फोन(android phone) में?

यदि आप वास्तव में अपने एंड्रॉइड फोन में पाई नेटवर्क स्थापित करना चाहते हैं तो आपको यहां सुझाए गए कुछ बुनियादी कदमों का पालन करना होगा। दरअसल आपको नीचे दिए गए अनुसार सिर्फ 7 बेसिक स्टेप्स को फॉलो करना है:-

Step :- 1 

आपको अपने एंड्रॉइड फोन में प्ले स्टोर ऐप पर जाएं और इसे खोलें, फिर search बार में पाई नेटवर्क(Pi Network) खोजें, फिर इसे यहां से इसे डाउनलोड और इंस्टॉल करें

Step :- 2

ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद इसे ओपन करें। यहां आपको ऐप में लॉग-इन(log-in) करने के लिए 2 ऑप्शन मिलेंगे। या तो आप अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके या अपने Facebook खाते का उपयोग करके लॉग-इन कर सकते हैं I

Step :- 3

यहां हम लॉग-इन प्राप्त करने के लिए मोबाइल नंबर का उपयोग करेंगे। इसके बाद आपको अपने देश का नाम चुनना होगा. फिर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें, फिर गो बटन पर क्लिक करें

Step :- 4

फिर आपको इसके नियम के अनुसार अपना पासवर्ड बनाना होगा. पासवर्ड बनाने के लिए आपको अपर केस, लोअर केस बटन का उपयोग करना होगा

Step :- 5

इसके बाद आपको अपना फर्स्ट नेम और लास्ट नेम डालना होगा और आपको नीचे दिए गए निर्देशों के अनुसार अपना उपयोगकर्ता नाम भी दर्ज करना होगा

Step:- 6

पर्पस को verification करने के लिए आपने इमेज डायग्राम का उपयोग करके आपके द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर देना होगा 

Step :- 7 

Verification करने के बाद आपको एक invitation code दर्ज करना होगा. यदि आपके पास कोई invitation code नहीं है तो आप Google या YouTube से कोई invitation code ढूंढ या खोज सकते हैं और अंत में आप अपने Pi Network ऐप को अपनी इच्छानुसार चला सकते हैं

पाई नेटवर्क(Pi Network) वॉलेट(wallet) क्या है?

बाद में विभिन्न डेवलपर्स द्वारा विकसित कई Pi Network ऐप का परीक्षण करने के बाद Pi Network ने अपना वॉलेट विकसित किया। लॉन्च किए गए वॉलेट के पहले भाग को टेस्टनेट पाई कहा जाता था। इस अवधि में, जिन उपयोगकर्ताओं ने पाई ब्राउज़र में पाई वॉलेट के लिए sign-up किया है, उन्हें विभिन्न उपयोगकर्ताओं से पाई वॉलेट के भीतर लेनदेन करने के लिए मुफ्त 100 पाई सिक्के दिए जाएंगे। 

ये उपयोगकर्ता अपने वॉलेट खाते में जमा किए गए प्रारंभिक टेस्टनेट पीआई सिक्के के साथ एक और 100 पीआई सिक्का या नीचे दी गई किसी भी संख्या का अनुरोध करने के लिए स्वतंत्र हैं। Pi Network कॉइन के सीईओ, कोक्कलिस ने कहा कि पाई कॉइन फेज 3 (जो कि मेननेट है) 2021 के अंत में लॉन्च किया जाएगा और तब से पाई कॉइन फॉरेक्स मार्केट के अंदर बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

अब पीआई mining ऐप एक क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट के रूप में कार्य करता है, जो उपयोगकर्ता के मोबाइल फोन नंबर या फेसबुक अकाउंट से जुड़ा होता है। अन्य सार्वजनिक ब्लॉकचेन की तरह, पीआई ब्लॉकचैन बाहरी वॉलेट को पीआई सिक्के रखने और सीधे ब्लॉकचैन में लेनदेन जमा करने की अनुमति देगा। हालांकि, अन्य ब्लॉकचेन के विपरीत, इसके डेवलपर्स ने अभी तक इसका स्रोत कोड जारी नहीं किया है।

नंबर के आधार पर ब्रांडिंग के साथ, परियोजना के चरण 1 को 2019 में Pi दिवस, 14 मार्च को एक मुफ्त Pi mining ऐप के साथ launch किया गया। जून 2019 तक, नेटवर्क में 100,000 से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता थे। एक साल बाद, जब दूसरा चरण शुरू हुआ, तब 35 लाख से अधिक उपयोगकर्ता थे।

क्रिप्टोकरेंसी अत्यधिक अस्थिर संपत्ति हैं, और विशेष रूप से Pi Network के आसपास अनिश्चितता है क्योंकि इसे अभी तक लॉन्च नहीं किया गया है। परियोजना के डेवलपर्स का दावा है कि नेटवर्क सुरक्षित है, जबकि आलोचकों का दावा है कि यह एक पिरामिड योजना हो सकती है।

जैसा कि हम जानते हैं की Pi Network भी एक प्रकार का crypto currency(क्रिप्टो करेंसी) है, तो आखिर ये क्रिप्टो करेंसी कितने प्रकार की होती है?

यदि हम इस आधुनिक दिन में क्रिप्टो करेंसी की सूची देखें, जो अधिक से अधिक मांग करती है तो ऐसी डिजिटल मुद्राएं वास्तव में पर्याप्त से अधिक हैं।

कुछ प्रकार की क्रिप्टो करेंसी इस प्रकार हैं:-

1. बिटकॉइन (बीटीसी)

बिटकॉइन अब तक लॉन्च की गई पहली क्रिप्टोकरेंसी है और आज इसका उच्चतम बाजार पूंजीकरण $782 बिलियन (लगभग 60 लाख करोड़ रुपये) से अधिक है।

2. एथेरियम (ETH)

367 बिलियन डॉलर (27 लाख करोड़ रुपये से अधिक) के मार्केट कैप के हिसाब से दूसरा सबसे लोकप्रिय क्रिप्टो एथेरियम है। इसका उपयोग भरोसेमंद सहकर्मी से सहकर्मी लेनदेन करने, तीसरे पक्ष को खत्म करने के लिए किया जाता है।

3. यूनिस्वैप (यूएनआई)

नए निवेशकों और व्यापारियों के लिए एक और अच्छा क्रिप्टो विकल्प Uniswap है। आप केवल $9 (रु. 683) में एक Uniswap कॉइन खरीद सकते हैं और अपनी क्रिप्टो ट्रेडिंग यात्रा शुरू कर सकते हैं। सस्ते लेकिन संभावित रूप से अच्छे क्रिप्टो की तलाश करने वाले व्यक्तियों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है।

4. सोलाना (एसओएल)

सोलाना एक और क्रिप्टो है जिसे आप क्रिप्टो निवेश के साथ शुरुआत करते समय विचार कर सकते हैं। एक सोलाना का सिक्का लगभग $100 (लगभग 7,600 रुपये) में खरीदा जा सकता है। वर्तमान में इसका मार्केट कैप 33 बिलियन डॉलर (2.5 लाख करोड़ रुपये) से अधिक है।


इसे भी पढ़े -

आज आपने क्या जाना !

मुझे उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल Pi Network Kya Hai in Hindi ? पसंद आया होगा और आपको Pi Network के बारे में अच्छी जानकारी हो गयी होगी और Pi Network कैसे यूज़ करना है ये भी आपको मालूम हो गया होगा तो दोस्तों अगर आपको ये आर्टिकल अच्छी लगी है तो आप हमे कमेंट करके अपना राय जरूर दे और कोई भी सवाल और सुझाव है तो हमें शेयर करें। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies