Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Insurance क्या होता है ? Insurance कितने प्रकार का होता है ?

हैल्लो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बिमा यानि Insurance के बारे में बताने वाले है। Insurance क्या होता है ? Insurance कितने प्रकार का होता है ? और Insurance के फायदे और नुकसान क्या है ये सारी जानकारी आपको इस लेख में मिलने वाली है तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े। 

Insurance क्या होता है ?

Insurance क्या होता है ? Insurance कितने प्रकार का होता है ?

बिमा अर्थात Insurance एक ऐसी व्यस्था है जिसमे कोई भी एक कंपनी आपके किसी भी प्रकार का नुकसान, बीमारी, दुर्घटना,मृत्यु में आपको मुआवजा देने की गारंटी देता हो। वैसे तो इन्शुरन्स अर्थात बिमा मदद करता है हर दुखद घटना के बाद , पर यह हर किसी के लिए बहुत ही जरुरी होता है। आज के इस भीड़ भाड़ वाली जीवन में कब क्या हो जाये किसी को नहीं पता। ऐसे में अगर आप अपने मूल्यवान चीजों का बिमा अर्थात इन्शुरन्स कराते है तो ये आपको होने वाले नुकसान की भरपाई करता है। 

Insurance यानि बिमा आपके नुकसान को Manage करने का एक तरीका है। जब आप बीमा खरीदते हैं, तो आप भविष्य में होने वाले नुकसान के खिलाफ सुरक्षा खरीदते हैं। Insurance Company  आपको या आपके द्वारा चुने गए किसी व्यक्ति को पैसे देती है और यदि आपके साथ कुछ बुरा होता है।

अगर आपके पास कोई बिमा नहीं और आपका दुर्घटना हो गया तो जो भी आपके इलाज में पैसे खर्च होंगे उसको आपको ही देना होगा। लेकिन अगर आप पहले से ही नुकसान से बचने के लिए अगर आप एक सही बिमा खरीदते है तो भविष्य में अगर आपके साथ कोई घटना हो जाती है तो उसका पैसा Insurance कंपनी आपको देगी। 

हर बिमा पॉलिसी का एक लिखित कॉन्ट्रैक्ट होता है, और इस कॉन्ट्रैक्ट  के तहत बीमा कंपनी बीमित व्यक्ति से एक निश्चित धनराशि (प्रीमियम) लेती है और बीमित व्यक्ति या कंपनी को पॉलिसी की शर्त के अनुसार होने वाले किसी नुकसान की स्थिति में उस व्यक्ति को हर्जाना देती है। 

ये Insurance सिर्फ इंसान के लिए नहीं है बल्कि Insurance  आप हर चीज का करा सकते है जैसे आपका घर, कार, आपका स्मार्ट फ़ोन हर वो चीज जो टूट या फुट जाये या फिर खो जाये। 

Insurance आपके होने वाले नुकसान को कैसे कम करता है?

कल्पना कीजिए कि आप अपनी कार चला रहे हैं और आपने एक हिरण को टक्कर मार दी है, जो आपकी कार को नुकसान पहुंचाता है। यदि आपके पास सही प्रकार की ऑटो बीमा पॉलिसी है, तो बीमा कंपनी कार की मरम्मत की लागत का भुगतान करेगी। 

अब, कल्पना कीजिए कि आपके बाथरूम में पानी का पाइप फट जाता है, जिससे उस कमरे में और उसके बगल के बेडरूम में सब कुछ बर्बाद हो जाता है। आम तौर पर, यदि आपके पास मकान मालिक या किराएदार का बीमा है, तो बीमा कंपनी आपके द्वारा कटौती योग्य भुगतान करने के बाद, कुछ या सभी क्षतिग्रस्त संपत्ति को बदलने के लिए भुगतान करेगी। बीमा पॉलिसियां केवल चीजों के लिए भुगतान करेंगी. जो पॉलिसी में बताया गया है। इसलिए, पॉलिसी खरीदने से पहले उसे ध्यान से पढ़ना महत्वपूर्ण है, ताकि आप जान सकें कि वास्तव में क्या कवर किया गया है।

Insurance Policy कैसे काम करती है?

Insurance Policy अक्सर एक निश्चित समय  के लिए होती हैं। इसे पॉलिसी टर्म कहा जा सकता है। अगर आपके Insurance Policy का समय खत्म हो जाता है तो अप्पको फिर से उस insurance को renew करना होगा या फिर एक नई पॉलिसी खरीदने की आवश्यकता होती है। जब आप एक बीमा पॉलिसी खरीदते हैं, तो आपकी जिम्मेदारी के हिस्से में एक शुल्क का भुगतान शामिल होता है जिसे प्रीमियम कहा जाता है। कुछ प्रीमियम का भुगतान मासिक रूप से किया जाता है, जैसे स्वास्थ्य बीमा। और दूसरे कुछ ऐसे प्रीमियम होते है जिसे साल में केवल एक या दो बार पैसे देने होते है। जैसे Auto या Homeowner Insurance. आपके प्रीमियम की लागत आम तौर पर इस बात पर निर्भर करती है कि आप बीमा कंपनी के लिए कितना जोखिम रखते हैं। 

प्रीमियम के अलावा, अधिकांश बीमा पॉलिसियों में कटौती योग्य भी शामिल है। बीमा कंपनी द्वारा उनके हिस्से का भुगतान करने से पहले आपको पहले यही राशि का भुगतान करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास अपने गृहस्वामी की नीति पर $500 की कटौती योग्य है और एक तूफान के कारण $3,000 का नुकसान होता है, तो आप $500 का भुगतान करेंगे और आपकी बीमा कंपनी $2,500 का भुगतान करेगी। 

Type of Insurance

जीवन बिमा योजना (Life Insurance Policy)

जीवन बिमा योजना एक ऐसी योजना है जिसमे व्यक्ति की इन्शुरन्स की जाती है। इस पॉलिसी के अनुसार आपको हर महीने या साल में एक निश्चित पैसे जमा करना होता है। और जब उस व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तब पॉलिसी के नियमो के अनुसार नॉमिनी को पैसे दिए जाते है। क्योकि पालिसी लेते समय नॉमिनी का नाम जरुरी होता है और जिस नॉमिनी का नाम पॉलिसी में दिया जाता है सिर्फ वही पैसे निकाल सकते है। लाइफ इन्शुरन्स लोग ज्यादातर अपने परिवार के लिए करते है इसलिए की उस व्यक्ति के मरने के बाद परिवार वालो को कुछ हद तक पैसो की मदद मिल जाये। 

दुर्घटना बिमा योजना (Accident Insurance Policy)

दुर्घटना बिमा योजना एक ऐसी योजना है जिसमे आप एक निश्चित मूल्य जमा करके पॉलिसी किये हुए व्यक्ति के दुर्घटना हो जाने पर उस Policy Holder को पॉलिसी के नियमो के अनुसार अस्पताल का सारा खर्च या मृत्यु हो जाने पर राशि दी जाती है। इस योजना का सबसे बड़ा लाभ है की अगर आपका दुर्घटना हो जाये तो आपको किसी भी प्रकार का खर्च उठाना नहीं पड़ता। इन्शुरन्स कंपनी आपका सारा खर्च उठाती है पर हर पॉलिसी के अलग अलग नियम है। अगर आप कोई भी पॉलिसी लेते हो तो सभी Term & Condition का ध्यान दे तभी कोई भी पॉलिसी ले. 

चिकित्सा और स्वास्थ्य बिमा योजना (Health Insurance Policy)

चिकित्सा और स्वास्थ्य बिमा योजना एक ऐसी योजना है जिसमे एक निश्चित मूल्य जमा करके पॉलिसी किये हुए व्यक्ति के स्वास्थय से सम्बंधित सभी मामलो में जैसे बीमारी में , अस्पताल में दाखिल होने पर , दवाइयों का खर्चा , ऑपरेशन का खर्चा ये सभी Insurance Company आपको देती है। 

वाहन बिमा योजना (Vehicle Insurance Company)

वाहन बिमा योजना एक ऐसी योजना होती है जिसमे आपके वाहन का इन्शुरन्स किया जाता है। इस योजना के अनुसार  आपका वाहन का दुर्घटना या चोरी हो जाने पर इन्शुरन्स कंपनी पालिसी के अनुसार एक निश्चित राशि देती है। 

घर का बिमा (Home Insurance)

Home Insurance एक ऐसी बिमा है जिसमे आपके घर के बिल्डिंग या स्ट्रक्चर के अनुसार बिमा बनायीं जाती है। इसमें घर का या घर का सामान दोनों चीजों का डैमेज होने पर इन्शुरन्स कंपनी आपको मदद करती है। 

बीमा पॉलिसी खरीदते समय आपको क्या विचार करना चाहिए?

बीमा खरीदने से पहले अपना होमवर्क करें। किसी भी बीमा कंपनी पर शोध करें जिसे आप खरीदने की सोच रहे हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि कंपनी आर्थिक रूप से मजबूत है और अच्छी सेवा प्रदान करती है। यह भी पता करें कि कौन से कारक मायने रखते हैं ताकि आपको वह कवरेज मिल सके जो आपको सबसे अच्छी कीमत पर चाहिए।

बीमा कवरेज की विशेषताएं

  • यह एक प्रकार की जोखिम प्रबंधन योजना है जो अनिश्चित हानि के खिलाफ बीमा पॉलिसी को बचाव के रूप में उपयोग करती है
  • बीमा कवरेज नुकसान की भयावहता को कम नहीं करता है जिसका सामना करना पड़ सकता है। यह केवल आश्वासन देता है कि नुकसान कई लोगों के बीच साझा और वितरित किया जाता है
  • एक बीमा कंपनी के विभिन्न ग्राहक अपने जोखिमों में पूल करते हैं। इसलिए, वे एक साथ प्रीमियम का भुगतान करते हैं। इसलिए जब एक या कुछ को वित्तीय नुकसान होता है, तो दावा किया गया धन इस संचित निधि में से दिया जाता है। यह प्रत्येक ग्राहक को एक मामूली शुल्क वहन करता है
  • बीमा के प्रकार के आधार पर चिकित्सा व्यय, वाहन क्षति, संपत्ति की हानि/क्षति आदि के लिए बीमा कवरेज प्रदान किया जा सकता है
  • प्रीमियम, पॉलिसी की सीमा और कटौती योग्य बीमा कवरेज पॉलिसी के मुख्य घटक हैं। बीमा पॉलिसी खरीदते समय पॉलिसी खरीदार को उनकी अच्छी तरह जांच करनी चाहिए।

Benefit of Insurance

एक बीमा पॉलिसी विभिन्न कार्य करती है और कई लाभों के साथ आती है। नीचे इसके कुछ सबसे मौलिक लाभ दिए गए हैं, साथ ही कुछ माध्यमिक और शेष अतिरिक्त हैं। बीमा कवरेज के मूल कार्य हैं:

1. सुरक्षा प्रदान करता है

बीमा कवरेज नुकसान के प्रभाव को कम करता है जो कि खतरनाक स्थितियों में होता है। यह वित्तीय संकट के दौरान मौद्रिक प्रतिपूर्ति प्रदान करता है। यह न केवल बीमाधारक को वित्तीय संकट से बचाता है बल्कि इससे उत्पन्न होने वाले मानसिक तनाव को भी नियंत्रित करने में मदद करता है।

2. निश्चितता प्रदान करता है

बीमा कवरेज पॉलिसीधारकों को आश्वासन की भावना प्रदान करता है। बीमित व्यक्ति इस निश्चितता के लिए आय के एक छोटे से हिस्से का भुगतान करता है जो भविष्य में मदद करेगा। तो, प्रीमियम के खिलाफ अच्छी वित्तीय सहायता की निश्चितता है। दुर्घटनाओं, खतरों या किसी भी तरह की कमजोरियों का सामना करने पर यह पॉलिसी खरीदार की रक्षा करेगा।

3. जोखिम साझा करना

जिस तरह से बीमा पॉलिसी कार्य करती है, वह इसे एक सहकारी योजना बनाती है। एक बीमाकर्ता अपनी पूंजी से भुगतान करने में असमर्थ होगा। एक बीमा कंपनी सामूहिक जोखिम और प्रीमियम में पूल करती है क्योंकि यह बड़ी संख्या में जोखिम वाले लोगों को कवर करती है। बीमा कवरेज का दावा करने वाले को भुगतान इस फंड से बाहर है। इस प्रकार, सभी पॉलिसीधारक उसी के जोखिम को साझा करते हैं जिसे वास्तव में नुकसान हुआ था।

4. जोखिम का मूल्य

बीमा पॉलिसी जोखिम की मात्रा का आकलन करती है और इसके विभिन्न कारणों का भी अनुमान लगाती है। यह बीमा कवरेज के लिए राशि और जोखिम मूल्य के आधार पर प्रीमियम भुगतान राशि का मूल्यांकन करता है। यह अप्रत्याशित घटनाओं और परिणामी नुकसान के खिलाफ सुरक्षा करता है।

बीमा कवरेज के प्रकार

बीमा पॉलिसियाँ चिकित्सा व्यय, वाहन क्षति, व्यवसाय में हानि या यात्रा के दौरान दुर्घटना आदि को कवर कर सकती हैं। जीवन बीमा और सामान्य बीमा दो प्रमुख प्रकार के बीमा कवरेज हैं। सामान्य बीमा को आगे उप-श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है जो विभिन्न प्रकार की पॉलिसियों में शामिल होते हैं। ये:

1. जीवन बीमा

पॉलिसी की अवधि के दौरान अकाल मृत्यु या मृत्यु के कारण परिवार की सुरक्षा के लिए कोई भी व्यक्ति जीवन बीमा का लाभ उठा सकता है। यह परिवार को एकमुश्त राशि प्रदान करता है जब बीमित व्यक्ति की असमय मृत्यु हो जाती है। यह पीड़ित परिवार को आर्थिक संघर्षों से लड़ने में मदद करता है जो एक कमाने वाले की अनुपस्थिति में हो सकता है।

2. सामान्य बीमा

गैर-जीवन बीमा पॉलिसियों को सामान्य बीमा पॉलिसियों के रूप में गिना जाता है जिसमें घर, ऑटो, शिक्षा आदि के लिए बीमा कवरेज शामिल हैं, जैसा कि नीचे बताया गया है:

1. स्वास्थ्य बीमा

आप अपने लिए या अपने परिवार के लिए स्वास्थ्य बीमा खरीद सकते हैं जिसमें आपका जीवनसाथी, माता-पिता, भाई-बहन और बच्चे शामिल हो सकते हैं। कुछ बीमा कंपनियों ने अस्पतालों के साथ गठजोड़ किया है। तो यहां आप नेटवर्क अस्पतालों में कैशलेस सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अपने पॉलिसी नंबर का उपयोग कर सकते हैं। अन्य मामलों में, आप अस्पताल में भर्ती और उपचार के लिए प्रतिपूर्ति का दावा कर सकते हैं। बीमारी/बीमारी/स्वास्थ्य समस्या के प्रकार के कवरेज की जांच अवश्य करें। इसके अलावा, सत्यापित करें कि किस प्रकार की लागतें शामिल हैं।

2. शिक्षा बीमा

शिक्षा बीमा एक निवेश योजना के रूप में भी काम कर सकता है। जब तक आपका बच्चा 18 वर्ष का हो जाता है या बीमा पॉलिसी द्वारा तय की गई एक निश्चित आयु प्राप्त कर लेता है, तब तक आप प्रीमियम का भुगतान करते हैं। आपके पास लगाए गए नियमों के साथ एकमुश्त राशि हो सकती है जिसका उपयोग आप बच्चे के शैक्षिक उद्देश्यों के लिए कर सकते हैं और किसी अन्य के लिए नहीं। बच्चे के बड़े होने पर आपको कितनी राशि की आवश्यकता हो सकती है, इसका अनुमान लगाने के लिए एक शिक्षा कैलकुलेटर का उपयोग करें। ऐसे कैलकुलेटर अक्सर बीमा कंपनियों या बीमा पेशकश करने वाली साइटों द्वारा प्रदान किए जाते हैं। माता-पिता/पालक माता-पिता/कानूनी अभिभावक पॉलिसी के स्वामी हैं।

3. गृह/संपत्ति बीमा

यदि मानव निर्मित या प्राकृतिक आपदाएं आपकी मूल्यवान संपत्ति को नुकसान पहुंचाती हैं तो यह पॉलिसी वित्तीय नुकसान को कवर कर सकती है और मौद्रिक सहायता प्रदान कर सकती है। चोरी, बाढ़ या किसी अन्य दुर्घटना से होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है।

4. मोटर/ऑटो/वाहन बीमा

यह वर्तमान समय में अनिवार्य नीतियों में से एक है। सबसे पहले, यह आपकी मूल्यवान संपत्ति को सड़क दुर्घटनाओं या किसी अन्य क्षति से बचाता है और नुकसान को कवर करता है। दूसरे, यातायात नियम सुझाव देते हैं कि आप वाहन चलाते समय बीमा के कागजात साथ रखें।

5. यात्रा बीमा

आपने देखा होगा कि रेल या हवाई टिकट बुक करते समय आपको न्यूनतम लागत पर बीमा खरीदने का विकल्प मिलता है। वैकल्पिक रूप से, आप यात्रा बीमा खरीद सकते हैं यदि आप लगातार यात्री हैं और खासकर यदि आप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा करते हैं।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies