Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Arvind Arora (A2Motivation) Biography in Hindi | अरविंद अरोड़ा की जीवन परिचय

Arvind Arora (A2Motivation) Biography in Hindi : हैल्लो दोस्तों आज के इस मोटिवेशनल आर्टिकल में, हम आपको एक और ऐसे खास व्यक्ति के बारे में बताने जा रहे है जो आज के समय में लोगो के दिल में काफी जगह बना लिया है। दोस्तों हम बात कर रहे है अरविन्द अरोड़ा के बारे में। जो बचपन में ये छोटे छोटे सपने देखा करते थे। जो सोचता था की पापा की दुकान पर बैठने को कब मिलेगा। पर सवाल ये उठता की ये लड़का जो इतने सिंपल सीधे साधे खवाब देखने वाला। वो आज इस मुकाम पर कैसे पहुंच गया। जिसके पास दो दो यूट्यूब चैनल जिसमे से एक यूट्यूब चैनल पर करीब 2 मिलियन सब्सक्राइबर और दूसरे यूट्यूब चैनल पर लगभग 4 मिलियन सब्सक्राइबर है।

आज मैं आपको बताने वाला हु इस Motivational Stories में की आज अरविन्द अऱोडा यहां तक कैसे पहुंचे। अगर आप जानना चाहते है की इसके पीछे का कारण क्या है तो आप इस आर्टिकल को पुरा पढ़िए।  

तो दोस्तों भी आप जानना चाहते है की की इसके पीछे का कारण क्या है ? तो इसके पीछे के कारण है लोग। इसके पीछे का Reason लोग जब आप पर लोग सक करते है आपके कपबलिटीज़ पर सक करते है और बोलते है की तेरी औकात बस इतनी है। जब बात औकात पर आती है न तो इंसान कुछ भी कर सकता है। तो कुछ इसी तरह की इनकी भी स्टोरी है जो आपको पढ़नी चाहिए तो चलिए शुरू करते है। 

Arvind Arora (A2Motivation) Biography in Hindi | अरविंद अरोड़ा की जीवन परिचय

अरविंद अरोड़ा कौन है ? (Who is Arvind Arora ?)

अरविन्द अरोरा जिसने Short Video शुरू किया यूट्यूब पर अपलोड करना और आज ऐसा कोई भी सोशल मीडिया नहीं है जहां पर अरविन्द अऱोडा की वीडियो पहुंचे न हो। ये उन यूट्यूब में से है जो जीरो से यूट्यूब पर कदम रखे थे लेकिन आज इनका Fan Base इतना ज्यादा हो गया है की आज इनके के पास दो दो यूट्यूब चैनल जिसमे से एक यूट्यूब चैनल पर करीब 2 मिलियन सब्सक्राइबर और दूसरे यूट्यूब चैनल पर लगभग 4 मिलियन सब्सक्राइबर है।

Arvind Arora अपना यूट्यूब चैनल Apr 7, 2017 को शुरू किये थे और लगभग चार साल में ये उस मुकाम पर है जहां पर सभी यूटूबर पहुंचना चाहते है। जब ये अपना यूट्यूब चैनल शुरू किये थे तब सिर्फ Short Video अपने चैनल पर अपलोड करते थे जो लगभग 30 से 40 सेकंड की होती है। और आज इन्ही Short Video की वजह आज ये यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म पर पॉपुलर हो गए है। 
Real Name Arvind Arora
Professor Youtube
Date of Birth 28 Sept 1998
Age 33 Year
Birth Place Gujrat , India
Home Town Jaipur , Rajsthan
Nationality India

Arvind Arora (A2Motivation) Biography in Hindi | अरविंद अरोड़ा की जीवन परिचय  

अरविन्द आरोड़ा राजस्थान के एक छोटे से गांव सूरतगढ़ के रहने वाले है। इनका जन्म राजस्थान के सूरतगढ़ में ही हुआ था। इनके पिता की एक छोटी से दुकान है और इनकी माँ एक Housewife है। ये एक Middle Class Family से Belong करते थे। इनके पिता एक दुकानदार थे जो एक दुकान चलाते थे। अरविन्द अरोरा सर को बचपन से ही पढ़ाई लिखाई करने में बहुत ही मन लगता है। इस सफर में इनके परिवार ने बहुत साथ दिया। इन्होने अपनी 12th की पढ़ाई करने के बाद अपने पिता के दुकान पर हाथ बटां दिया करते थे। फिर इन्होने 12th के बाद Engineering करने के बारे में सोचा। लेकिन इनके Family Engineering का फीस Afford नहीं कर पा रहे थे तो जैसे तैसे लोन लेकर अरविन्द अरोरा इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के लिए जयपुर गए.

Arvind Arora (A2Motivation) का सफर (Journey Of A2Motivation)

अरविन्द अरोड़ा को पहली बार जो ऊगली किया वो थे इनके मामा। जब ये दुकान की साफ सफाई किया करते थे वहां पर छोटे मोटे काम किया करते थे। और ऐसे ही अरविन्द अरोड़ा लगभग 3 साल तक दुकान की साफ़ सफाई किया करते थे और कुछ छोटे मोटे काम किया करते थे। तो एक अरविंद अरोरा अपनी माँ के साथ नानी के घर गए। तो ऐसे ही बैठे बैठे बात हो रही थी तो उसी में बात में उनकी नानी ने बोला भाई तू क्या करेगा तो उस समय पर उनके मामा ने कहाँ की दुकान पर ही बैठेगा और कहाँ जायेगा। तो अरविंद ने कहा की आपको कैसे पता की मैं दुकान पर बैठूंगा। तो इनके मामा ने कहां की मैं तुम्हारे पापा को जानता हु तू कल भी दुकान पर था और आज भी दुकान पर है और कल भी दुकान पर ही रहेगा। तो ये थी पहली उगली जो इनके मामा ने की थी। तो यहां से शुरू होती है अरविन्द अरोरा का सफर। 

अरविन्द अरोरा भी दुकान पर ही बैठना चाहते थे लेकिन अपने मामा के बात को सुनकर वो अपना रास्ता बदल दिया और उन्हें गलत साबित करने के लिए उन्होंने पढ़ाई करना शुरू कर दिया और Engineering का Entrance Crack किया और जयपुर चले गए इंजीनियरिंग करने। कॉलेज में जाने के बाद अरविन्द अरोरा 1st Year में अच्छे मार्क्स लेकर आये लेकिन फिर कॉलेज लाइफ के चका चौंध में बहकने लगे और 2nd Year में उनका Back लगते लगते बच गया। फिर इन्हे ये Realize हुआ हुआ की ये यहां पर Engineering पढ़ने आये है तो फिर दोबारा अपने पढ़ाई पर ध्यान दिया और अच्छे अंको से इंजीनियरिंग को पूरा किया। 

इंजीनियरिंग पूरा करने के बाद इन्होने एक Coaching Class ज्वाइन किया जहां पर ये अरविन्द अरोरा से अरविन्द अरोरा सर बन गए। ये कोचिंग में बच्चो को Chemistry का क्लास लिया करते थे। लेकिन एक दिलचस्प बात ये थी की ये पढ़ाई किये थे इंजीनियरिंग की और इन्हे क्लास लेना था केमिस्ट्री का तो इन्हे केमिस्ट्री का तो जानकारी थी नहीं तो इन्होने यूट्यूब से केमिस्ट्री पढ़ना शुरू किया और फिर वही चीज वो क्लास में बच्चो को पढ़ाते थे। फिर अरविन्द अरोरा सर ने एक दिन सोचा की मैं बच्चो को पढ़ाता ही हु तो क्यों न इस वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड किया जाये तो यहां से शुरू होती है यूट्यूब की एंट्री Arvind Arora के जीवन में। जब ये वीडियो अपलोड करते थे तो उस टाइम एजुकेशन वीडियो पर व्यू बहुत कम आते थे लेकिन फिर भी उन्होंने वीडियो लगातार अपलोड किया करते थे करीब 6 से 7 महीने में तीन से चार हजार सब्सक्राइबर हो गए और कुछ दिनों में इनका सिल्वर प्ले बटन भी मिल गया तो उस समय ये Chemistry सर के नाम से जाने जाते थे। 

अब यहां से शुरू होता है इनके जीवन में TikTok का। जो अब इंडिया में बैन हो गया है। तो ये TikTok पर भी अपना वीडियो अपलोड करने लगे और 7.2 मिलियन Followers बना लिए। फिर रातो रात एक खबर आती है की भारत सरकार ने TikTok को भारत में बैन कर दिया।TikTok बैन होने के बाद भी इन्होने वीडियो बनाना बंद नहीं किया। इन्होने और एक अब अपना खुद का चैनल यूट्यूब पर स्टार्ट किया A2Motivation के नाम से जिस पर ये वीडियो अपलोड करने लगे और तीन चार महीने में इनके यूट्यूब चैनल पर करीब 4 मिलियन सब्सक्राइबर हो गए और इनका चैनल A2Motivation यूट्यूब पर Famous हो गया। और आज अरविन्द अरोड़ा सर यूट्यूब पर अपने Short Video के लिए जाने जाते है ये यूट्यूब पर Hot और Intersting Facts पर वीडियो डालते है और इनकी Videos इतनी ज्यादा पसंद की जाती है की वीडियो अपलोड होते ही वीडियो पर मिलियन व्यूज आ जाते है .

Conclusion 

दोस्तों मुझे उम्मीद है की Arvind Arora (A2Motivation) Biography in Hindi | अरविंद अरोड़ा की जीवन परिचय, आपके जीवन में बहुत ही काम आएगी। इनके स्टोरी से यही पता चला की हमे कभी हार नहीं मानना चाहिए और हमे हारना नहीं लड़कर जितना है। तो दोस्तों मुझे विश्वास है की ये आर्टिकल आपको काफी अच्छा लगा होगा तो आप इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर करे ताकि वो लोग भी Arvind Arora (A2Motivation) Biography in Hindi | अरविंद अरोड़ा की जीवन परिचय  के बारे में जाने। तो दोस्तों अब आप किस व्यक्ति का बायोग्राफी पढ़ना चाहते हो आप हमे कमेंट करके बताये। 
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies