Google में 1st पेज पर रैंक करने वाला Seo Friendly Content कैसे लिखें ?

हैल्लो दोस्तों स्वागत है आपका Blogging Sikhen के शानदार आर्टिकल में, दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हु की आप अपने ब्लॉग के लिए Google में 1st Rank करने वाला Seo Friendly Content कैसे लिखें ? मैंने Blogging के टॉपिक पर बहुत सारा आर्टिकल लिखा हुआ है आप ऊपर दिए गए Blogging के ऑप्शन को क्लिक करके ब्लॉग से रिलेटेड सारा आर्टिकल पढ़ सकते हो।

दोस्तों ये आर्टिकल थोड़ा लम्बा हो सकता है तो आप पूरा इस आर्टिकल को पढ़ना इस आर्टिकल को लिखने में काफी मेहनत लगी है. इस आर्टिकल को पढ़कर एक Beginner Blogger भी अपने आर्टिकल को Google के 1st पेज पर रैंक करा सकता है। आपको कुछ ऐसे Seo Friendly Content Writing Tools के बारे में जानकरी देने वाला हु जिससे आप बहुत आसानी से पता लगा सकते हो की आपका आर्टिकल Seo Friendly Content है या नहीं तो चलिए शुरू करते है। 

Seo Friendly आर्टिकल लिखने से पहले आपको जानना जरुरी है की आखिर ये Seo क्या होता है और Seo करने से कैसे ब्लॉग का आर्टिकल गूगल में रैंक करता है तो आईये जानते है की Seo क्या होता है ?

Seo Friendly Content कैसे लिखें

SEO क्या होता है? - What is SEO in Hindi

SEO का फुलफॉर्म Search Engine Optimisation होता है। Search Engine का मतलब Google, Yahoo, Bing जैसे वेबसाइट होते है. SEO एक प्रोसेस होता है जिससे आप Online Content को Optimized करके Search Engine के First Page पर रैंक करा सकते है। आप अपने ब्लॉग के कंटेंट को Search Engine को पैसे देकर भी रैंक करा सकते है. 

सबसे पहले जानते है की Google आपके वेबसाइट तक पहुँचता कैसे है. Google एक Search Engine है जहाँ पर लोग अपने Keyword को डालकर अपना Query सर्च करते है जैसे किसी ने "Computer" सर्च किया। अब उस Query को Google Search करता है इंडेक्स की गयी वेबसाइट में. आपको पता ही होगा की Google Search Console के द्वारा सभी वेबसाइट को Google इंडेक्स करता है तो उन सभी वेबसाइट में "Keyword" के आधार पर एक List बनाता है अब जिस वेबसाइट में "Keyword" मिल जाता है तो Google उसे First पर Show करता है। 

अब आप सोच रहे होंगे की "Keyword" तो सभी लोग अपने कंटेंट में डालते है तो फिर सबका आर्टिकल Google में रैंक क्यों नहीं करता अब यहाँ Google का Algorithm काम करता है. Algorithm के Basis पर ही उन साइट को रैंक करता है अब गूगल ने कुछ चीजों को बताया हुआ है और कुछ चीजों को Hide किया है ताकि कोई इसका Misuse न कर सके। जो ब्लॉगर Algorithm के अनुसार काम करते है उन्ही लोगो का वेबसाइट पहले पेज पर देखने को मिलता है. 

तो दोस्तों ये जाना आपने की Seo क्या होता है ये आपको मैंने Seo के बारे में थोड़ी जानकारी दी है अगर आप और ज्यादा जानकारी लेना चाहते है तो आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे। 

  • Seo क्या है ? Seo के बारे में पूरी जानकारी 

दोस्तों अब हम जानते है की Seo Friendly Content कैसे लिखा जाता है?

Seo Friendly Content कैसे लिखे ?

अब मैं आपको कुछ ऐसे Seo Friendly Content Writing Tips देने वाला हु जिससे आपके द्वारा लिखा हुआ आर्टिकल Seo Friendly Content बन जायेगा। 

1. Keyword Research 

Google में 1st Page पर आर्टिकल को रैंक कराने के लिए आपको सबसे जरुरी चीज करनी होगी जिसका नाम है Keyword Research. आप जो आर्टिकल लिख रहे हो उसी से रिलेटेड आपको Keyword Research करना है। 

2. Keyword Research कैसे करे ? 

जैसे मैंने यह आर्टिकल लिखा है Google में 1st पेज पर रैंक करने वाला Seo Friendly Content कैसे लिखें ? यहां पर मेरा Focus Keyword 'Seo Friendly Content कैसे लिखें' ये है और इसके अलावा जो इससे Related Keyword होगा। जैसे Seo क्या है ? जो आपने ऊपर देखा तो ये Relative Keyword है. तो इस तरह से आपको भी अपने Target Keyword से Related Keyword पहले खोज लेने है।  

आपको कैसे इन Keyword को खोजना है तो इसके लिए आप Google का मदद ले सकते है जिस भी टॉपिक पर आप आर्टिकल लिख रहे है तो सबसे पहले आप उस कीवर्ड को गूगल में डालकर देखे और जो भी Related कीवर्ड आपको दीखता है आपको उसे अपने ब्लॉग में यूज़ कर लेना है। 

आप Keyword Research करने के लिए आप गूगल का Free Tool भी यूज़ कर सकते है जिसका नाम है Keyword Planner. आप इस टूल्स को फ्री में यूज़ कर सकते हो। अगर आप Paid Tool यूज़ करना चाहते हो तो आप Semrush और Ahref Tool का यूज़ कर सकते हो। 

3. ब्लॉग पोस्ट का Title कैसे लिखें 

ब्लॉग पोस्ट के टाइटल में आपको ध्यान रखना है की जो भी आप टाइटल दे रहे हो वो Attractive होना चाहिए मतलब की जो भी उस टाइटल को देखे वो क्लिक करे और एक खास बात अपने टाइटल में Focus Keyword का यूज़ करें।


4. ब्लॉग पोस्ट का आर्टिकल कैसे लिखे  

आप जिस भी टॉपिक पर आर्टिकल लिख रहे हो आप उस टॉपिक पर गूगल में Top 5 Website को Analyse करे और उनके आर्टिकल को भी देखें की उनका आर्टिकल का length कितना है उनसे ज्यादा आपको अपने आर्टिकल का length रखना होगा। 

आप आर्टिकल का length लगभग 1500 Word रखे या हो सके तो इससे ज्यादा लिखे। आप आर्टिकल में सिर्फ काम की बाते करे सिर्फ length बढ़ाने के लिए आप कुछ भी नहीं लिखेंगे। 

5. Blog Post में Image का यूज़ करे 

आपको अपने आर्टिकल में कम से कम आपको एक इमेज तो लगाने ही है जिसे Featured Image या Thumbnail कहा जाता है. अगर आप एक से ज्यादा इमेज लगा देंगे तो और अच्छा रहेगा। आर्टिकल में इमेज अपलोड करने से पहले आपको ब्लॉग पोस्ट का जो Heading होता है वही इमेज का नाम रख देंगे। 

इमेज अपलोड करने के बाद आपको अपने इमेज का Alt tag में भी अपने पोस्ट का टाइटल लिख देंगे। 

6. आर्टिकल में Keyword का यूज़ करे। 

आपको अपने ब्लॉग पोस्ट में Keyword का यूज़ करना है आप अपने आर्टिकल के First Paragraph में Focus keyword जरूर दे। साथ ही साथ आप एक या दो Relative Keyword भी दे सकते है. Focus Keyword को आपको अपने Heading और Subheading में भी दे।

7. Internal Linking का यूज़ करें। 

आपको आर्टिकल लिखते समय उन keyword को याद रखना होगा जिस पर आपने पहले ही आर्टिकल लिख दिया हो और हो सके तो उस keyword को आप अपने आर्टिकल में यूज़ करे और उस पोस्ट लिंक आपको इस कीवर्ड डाल दे ताकि आपके आर्टिकल में internal linking हो जाये। 

8. External Linking Add करें 

आपको अपने आर्टिकल में External Linking भी करना चाहिए। External Linking आपको किसी High Authority के वेबसाइट से करे जैसे Wikipedia.  

9. ब्लॉग पोस्ट का Paragraph छोटा रखे. 

आप जब भी आर्टिकल लिखते हो तो आपको Paragraph को कम से कम तीन या चार Paragraph में ही रखे। अगर आप एक ही paragraph में आर्टिकल लिखते हो तो यूजर आपके आर्टिकल से हटकर दूसरे के ब्लॉग पर चले जाएगा। क्योकि वह लम्बे Paragraph को नहीं पढ़ पायेगा।  

10. Permalink 

आप अपने ब्लॉग के यूआरएल में अपना Target Keyword को जरूर add करे.

11. Keyword Stuffing न करे.

आपको अपने आर्टिकल में Keyword Stuffing नहीं करना है इससे गूगल आपको Penalize कर देगा और आपका आर्टिकल कभी भी रैंक नहीं होगा। आपको अपने आर्टिकल के length के अनुसार ही  keyword अपने आर्टिकल में Add करना है। अगर आपका आर्टिकल 1000 Word का है तो आप सिर्फ पांच keyword ही अपने आर्टिकल में डालें।  

12. Blog के Description

आपको अपने ब्लॉग के Description जरूर लिखना है और इसमें आपको कुछ ऐसा लिखना है की यूजर देखे तो उसे लगे की आपका आर्टिकल काम का है और Description में कम से कम आपको एक Focus Keyword जरूर Add करना है।  

13. Video का यूज़ करें 

अगर आपका कोई यूट्यूब चैनल है और जिस टॉपिक पर आपने आर्टिकल लिखा है और उसी पर आपने वीडियो भी बनाया है तो आप उस वीडियो को आर्टिकल में Add कर दे। 

Seo Friendly Content Checker Tool

Seo Friendly Content Checker Tool का भी आप यूज़ करके देख सकते है की आपका आर्टिकल Seo Friendly है या नहीं। इस Tool में आप अपने ब्लॉग का Seo Score चेक कर सकते हो। आप फ्री में दो टूल्स का यूज़ कर सकते हो। 

  • Content Analysis - Seo Review Tool  
  • Real-Time Content Analysis With Yoast Seo 

अगर आप ब्लॉगर यूज़ करते हो तो इन दोनों टूल्स का यूज़ कर सकते हो। Blog Post को Publish करने से पहले Content Plagiarism कैसे चेक करे। 

दोस्तों आप जब भी अपने ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखते हो तो उसे पब्लिश करने से पहले एक बार Plagiarism जरूर चेक करे। क्योकि अगर आपका कंटेंट किसी भी ब्लॉगर के कंटेंट से अगर मैच हो गया तो फिर उस कंटेंट का कोई मतलब ही नहीं रह जाता। आपका आर्टिकल कभी भी रैंक नहीं करेगा तो इसलिए आर्टिकल को पब्लिश करने से पहले आप Plagiarism Tool का यूज़ जरूर करे। 

  • Plagiarism क्या है और BlogPost का Plagiarism कैसे चेक करे 

कुछ ऐसे फ्री टूल्स है जहां पर आप फ्री में अपने कटेंट का Plagiarism चेक करे सकते हो। 

  • Copyscape 
  • Plagiarism Content Tool 
  • Search Engine Reports 
  • Small Seo Content Checker

तो ये कुछ फ्री टूल्स है जो आप बिलकुल फ्री में यूज़ कर सकते हो.

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की ये आर्टिकल Google में 1st पेज पर रैंक करने वाला Seo Friendly Content कैसे लिखें ? आपको काफी पसंद आया होगा और आपको सारा चीज समझ में भी आ गया होगा की Seo Friendly Content कैसे लिखते है। तो दोस्तों आप हमे कमेंट बॉक्स के माध्यम  बताये की ये आर्टिकल आपको कैसा लगा।  

Sunil Sharma

मैं Blogging Sikhen.Com का Founder हु और मैं एक Part Time Blogger हु। मैं इस ब्लॉग पर आपके लिए Blogging , Adsense , Computer , Tips की जानकारी शेयर करता हु

Post a Comment

Previous Post Next Post
avatar
Admin Hello ! May I Help You
WELCOME Hi there! Hello, Can I help you?
:
Chat WhatsApp