MBA चायवाला कौन है ? MBA Chaiwala Biography in Hindi

MBA चायवाला कौन है ? कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता, इस वाक्य को साबित कर दिया है Mr. Prafull Billore ने जो आज MBA Chaiwala के नाम से जाने जाते है. आज की कहानी एक ऐसे शख्स की है जिन्होंने एक छोटी से चाय की दुकान से अपने Business की शुरुवात की एक MBA स्टूडेंट होने के बावजूद चाय बेचने के काम को छोटा नहीं समझा बल्कि उस छोटे काम को इस तरह किया की आज कड़ोड़ो का टर्नओवर करते है. तो आईये इस आर्टिकल में हम MBA चायवाला कौन है ? (MBA Chaiwala Biography in Hindi). इनका Journey को शुरू से जानते है। 

उसके उम्र बहुत ही छोटी है काम का तजुर्बा भी कम है लेकिन सपने बहुत ही बड़े है और उनको पूरा करने का जज्बा भी बहुत है MBA में Admission पाने की खवाहिश को लेकर MBA Chaiwala को एक ब्रांड बना देने तक, MBA चायवाला कह के चिढ़ाए जाने से लेकर लाखो युवावों का परेणा बनने तक. प्रफुल्ल बिल्लोरे की जिंदगी अपने आप में एक पूरी कहानी है सपनो की संघर्षो की और सफलता की कहानी और इस कहानी से आपको कुछ सीखना हो तो पढ़िए प्रफुल्ल बिल्लोरे की कहानी ये कहानी आपको भी बदल देगी।  

MBA चायवाला कौन है  MBA Chaiwala Biography in Hindi
MBA चायवाला कौन है  MBA Chaiwala Biography in Hindi 

MBA चायवाला कौन है ?

इनका पूरा नाम Mr. Prafull Billore है। ये आज MBA चायवाला के नाम से इसलिए प्रसिद्ध है क्योकि इन्होने MBA करना था पर ये MBA कर नहीं पाए। इनका जन्म 1997 में मध्य प्रदेश के धार जिले में हुआ था। ये पढ़ने में अच्छे थे और Curious Student थे। ये हर वक़्त हर किसी से बहुत ज्यादा सवाल पूछते थे। ये MBA के पढ़ाई करने के लिए घर से अहमदाबाद आये और इनके माता पिता को इनसे बहुत उम्मीदे थी. Mr. Prafull Billore (MBA चायवाला) Top University से MBA करना चाहते थे और उसके लिए ये दो साल तक CAT Exam की तैयारी भी बहुत ही मेहनत से कर रहे थे पर इनका उतना Marks नहीं आ पाया जिससे इनका एक Top University में Admission ले और ये छोटे मोटे University से MBA की पढ़ाई नहीं करना चाहते थे। इसलिए उन्होंने MBA की पढ़ाई छोड़ दी। 

MBA चायवाला बनने का सफर 

Mr. Prafull Billore ने पढ़ाई तो छोड़ दी और वो अब दुनिया घूमने लगे बिना पैसे के। दुनिया घूमने के बाद उन्हें महसूस हुआ की कब तक घूमेंगे तो अब कुछ तो करना होगा लाइफ में। तो उन्होंने mcdonalds जो बर्गर के लिए बहुत ही प्रसिद्ध ऑनलाइन या ऑफलाइन Food Company है तो इन्होने mcdonalds में 37 रु घंटा पर काम करने लगे और वहां पर एक Sweeper का काम करते थे। इनको इस काम से कुछ भी शर्म नहीं था क्योकि ये कहते थे कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता। काम तो काम होता है। 

mcdonalds में इनको काफी चीजे सिखने को मिली और फिर इन्होने सोचा की क्यों न मैं अपना खुद कुछ काम चालू करू कब तक में mcdonalds में नौकरी करूँगा। तो ये कुछ दिनों तक सोचा की कुछ ऐसा काम किया जाये जो पुरे इंडिया में मशहूर हो। तो उन्होंने चाय का Buisness शुरू करने का सोचा। क्योकि एक चाय ही ऐसा चीज है जो पुरे इंडिया के लोग कभी भी और कही भी पीते है। तो उन्होंने एक चाय का ठेला लगा लिया और उसी ठेले पर चाय बेचने लगे  Mr. Prafull Billore एक अच्छे खासे परिवार से थे अगर चाहते तो वो रेस्टुरेंट खोल सकते थे लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया क्योकि वो खुद के बल पर कुछ करना चाहते थे। 

चाय बेचने का समान तो Mr. Prafull Billore ने पांच दिन में ही खरीद लिया पर ठेले पर चाय बेचने के लिए वो हिम्मत जुटाने में Mr. Prafull Billore को पचास दिन लग गए। अब चाय का ठेला तो लगा लिया पर उन्हें चाय बनाने भी आते थे क्योकि वो अपने घर कभी भी कोई काम नहीं किया थे। लेकिन धीर धीरे उन्होंने चाय बनाना सिख लिया। लेकिन पहला दिन उनके दुकान पर कोई चाय पीने के लिए नहीं आया। तो उन्होंने घूम घूम कर चाय बेचने लगे। इनका चाय बेचने का अलग तरीका था ये English में बात करके लोगो को अपने तरफ Attract करते थे (Hey, i am prafull billoare. i am started chay ka buisness today. would you like to test my tea. i make osm chay). 

तो यहां पर एक चीज सिखने को मिलती है की अगर आपके पास कोई नहीं आता है तो आप दूसरे पास जाओ। तभी कोई बिसनेस होगी। तो इस तरह से उन्होंने दिन पर में 300 का धंधा किया। इनका एक चाय की कीमत 30 रूपये थी। ये लोगो को बहुत ही सिद्ध कर कोई चाय या पानीपूरी  बेचेगा तो लोग पूछेंगे ही अरे भाई तुम्हारी कहानी क्या है और तू चाय क्यों बेच रहे हो तो ये लोगो को अपना MBA वाला किस्सा लोगो को बता दिया। जिन लोगो ये बताया वो लोग कुछ और लोगो को बता दिया ऐसे इनका नाम लोग जानने लगे और इनका चाय पीने के लिए आने लगे. फिर इनके ऊपर घर का प्रेशर आ गया की MBA की पढ़ाई करो तो इन्होने MBA करने के लिए Admission ले लिया लेकिन एक सप्ताह बाद उन्होंने MBA की पढ़ाई छोड़ दी क्योकि इनको वो University नहीं मिली जिनमे ये पढ़ना चाहते थे और घर वालो को बोल दिया की मैं MBA की पढ़ाई कर रहा हु लेकिन घर वालो से झूठ बोल दिया। 

अब वो चाय काम चल रहा था लेकिन शुरू के तीन महीने में कोई नाम ही नहीं था चाय की ठेले का तो उन्होंने चाय के ठेले का नाम रख दिया Mr.Billore. तो किसी को चाय पीनी होती थी तो वो बोलता था की चलो बिल्लोरे के पास चलते है कोई बोलता था की चलो बिलो रानी के पास चलते है तो इस तरह से कुछ लोग नाम का मजाक बना रहे थे। तो इन्होने सोचा की नहीं यार ये तो गलत है तो फिर एक दिन रात में सोच रहे थे की चाय के ठेले का क्या नाम रखु। तो इनका तीन चार महीने में एक ब्रांडिंग हो गयी थी की बंदा MBA के लिए जा रहा था लेकिन उसने चाय बेचने शुरू कर दी। तो कुछ लोग बोलते थे की चलो MBA वाले के यहां चाय पिने के लिए चलते है। तो इनका नाम था Mr.Billore तो Mr.Billore के लगा दिया Ahmadabad तो पूरा नाम हो गया Mr.Billore Ahmadabad तो Mr.Billore Ahmadabad का Short Form हो गया MBA. यहां पर Master of Business Administration वाला MBA से कुछ लेना देना नहीं है। तो इस तरह से बना MBA चायवाला बनने का सफर. 

FAQ 

MBA चायवाला के फाउंडर कौन है ?

MBA चायवाला का Founder Mr. Prafull Billore's है.

MBA चायवाला का फ्रैंचाइज़ी कितने है ?

MBA चायवाला का फ्रैंचाइज़ी भारत के 25 अलग अलग शहर में है.

MBA चायवाला का टर्नओवर कितना है ?

MBA चायवाला का आज Turnover 3 कड़ोड़ है.

Conclusion

दोस्तों मुझे आशा है की ये आर्टिकल MBA चायवाला कौन है ? MBA Chaiwala Biography in Hindi. आपको पसंद आया होगा और इस कहानी को पढ़कर आपमें थोड़ा बहुत जूनून भी आया होगा कुछ करने की। अगर आपके कोई फ्रेंड्स या रिलेटिव है तो MBA Chaiwala आर्टिकल को उन तक जरूर शेयर करे और मुझे कमेंट करके जरूर बताये की ये आर्टिकल आपको कैसा लगा और आप किन लोगो के बारे में जानना चाहते है।  

Sunil Sharma

मैं Blogging Sikhen.Com का Founder हु और मैं एक Part Time Blogger हु। मैं इस ब्लॉग पर आपके लिए Blogging , Adsense , Computer , Tips की जानकारी शेयर करता हु

1 Comments

Previous Post Next Post
avatar
Admin Hello ! May I Help You
WELCOME Hi there! Hello, Can I help you?
:
Chat WhatsApp