Health id card कैसे बनाये ? Health id Card Kaise Banaye

Health id Card Kaise Banaye - दोस्तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको एक ऐसे चीज के बारे में बताने वाले है जो कि आने वाले दिनों में भारत के हर लोगो को जरूरत पड़ने वाली है और इस चीज से हमारी बहुत सारे परेशानी भी दूर हो सकती है तो दोस्तो आज हमलोग जानने वाले है health card के बारे मे. Health Id Card क्या है ? और Health id card कैसे बनाये ? (Health id Card Kaise Banaye) और इसका क्या क्या फायदे हो सकते है तो चलिए दोस्तो शुरू करते है.

Health id card कैसे बनाये ? Health id Card Kaise Banaye

दोस्तो अभी हाल ही में हमारे प्रधान मंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा Health Id Card को बनाने कि परिक्रिया शुरू कि गई है. Health Id Card को one nation one health card भी कहा जाता है और कुछ ही दिनों में इसे हमारे सरकार लॉन्च करने जा रही है और लॉन्च कुछ राजों में हो भी चुकी है लेकिन इसके बारे हमलोग आज पूरे तरीके से जानने वाले है तो दोस्तो one nation one card कि शुरूवात 15 अगस्त 2020 को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने इसकी जानकारी दी थीं कि इसकी शुरूवात होने वाली है उसके बाद से इसके registration कि परिक्रियां शुरू कर दी गई.

फिलहाल ये योजना अंडमान निकोबार, चंडीगढ़, दादर, और नगर हवेली में चल रही है बाकी के राज्यो में इस Project कि परिक्रिया जारी कर दि गई है लेकिन फिलहाल इस पोर्टल को लॉच नही किया गया लेकिन process जरूर बताई गई है कि अगर ये health card आता है तो आप  इस health card को कैसे बनाएंगे तो  चलिए आज इसकी पूरे जानकारी लेते है तो सबसे पहले हम ये समझते है कि आखिर ये health card है क्या?

Health id card क्या है ? - What is Health id Card in Hindi

जब भी आप डॉक्टर के पास report लेकर जाते होंगे तो आपको कागजी दस्तावेज के तौर पर मोटे मोटे फाइलों में आप अपनी report doctor को दिखाने होते होंगे और अगर आप एक रिपोर्ट भी भूल जाते होंगे तो आपको फिर से वो report doctor के लिए ले जाना होता होगा और ये काफी मुस्किल होता होगा और काफी समय भी लगता है लेकिन दोस्तो अब ऐसी परेशानियों से आपको नही लड़ने होगी और ये परेशानी आपकी digital health card दूर कर देगी ।

दोस्तो अब आप Health id card को आप अपने रिपोर्ट के फाइल का डिजिटल रूप समझ सकते है दोस्तो आपको अपने आधार कार्ड कि तरह 14 अंको कि यूनिक id दी जायेगी और इसी id में आपका पूरा health report record होगा आपके health से जुड़ी हुई पूरा Health History Record होगा तो इस id को जब आप डॉक्टर के पास ले जाएंगे तो आपको Health id card के आलावा कोई और दूसरे दस्तावेज यानी रिपोर्ट दिखाने कि जरूरत नहीं होगी।

तो अब चलिए ये भी समझते है कि आखिर ये Health id card बनेंगे कैसे। इसे बनाने के लिए आपको कौन से वेबसाइट पर जाना होगा और इसमें कौन कौन से Document लगेंगे 

Health id card कैसे बनाये ? Health id Card Kaise Banaye

Health id card बनाने के लिए आपको इसके Official Website पर जाकर रजिस्टर्ड करना होगा या आप google play store पर NDHM mHealth digital । PHR Reports app भी उपल्ब है आप इस health aaplication के  जरिए भी health I'd के लिए registration कर सकते है 


इसके अलावा सरकारी निजी hospital, community health centre, primary health centre और common service centre पर भी कार्ड बनेंगे लेकिन दोस्तो ये तो अभी तक हमलोगो ने जाना कि कैसे हमलोग card बना सकते है अब हमलोग जानेंगे कि card बनाने में किन किन document की जरूरत होगी ये भी जान लेते है.

Health id card बनाने में किन किन डॉक्यूमेंट की जरुरत होगी ?

Health card बनाने के लिए आपको 2 चीज़े जरूरी है एक आधार कार्ड ओर दूसरा mobile number इसके आलावा नाम, Date of Birth, लिंग , पता जैसे सामान्य  जानकारियां भरनी होगी आपको कोई भी documents offline submit करने कि जरूरत नहीं है पूरी process ऑनलाइन होगी NDHM वेबसाइट पर बताया गया है कि data को encryption के साथ सेंट्रल नेटवर्क पर स्टोर किया जाएगा और इसके लिए आपकी सहमहती भीं ली जायेगी।

साथ ही जब आप डॉक्टर के पास ईलाज के लिए जाएंगे। तब doctor भी आपकी direct data को नही देख सकता पहले आपको mobile पर otp यानी वन टाइम पास्कोर्ड आएगा और फिर इस otp को enter कर doctor आपके कोई भी data को देख पाएगा और हा डॉक्टर भी आपकी data के कोइ भी छेड़खानी नही कर सकते है लेकिन ये तो हुई कि आप registration कैसे करेंगे लेकिन इस data को सुरक्षित रखने के लिए भी क्या करना होगा और क्या आपका data सुरक्षित रहेगा इन सब जानकारी के साथ ये भी आपको जानना जरूरी है कि health card से आपको क्या फायदा होगा। 

Health Id Card से क्या फायदा होगा ?

Card में आपकी health से जुड़ी पूरी जानकारी Digital Format में दर्ज रहेगी यानी आपकी पूरी Medical Report रहेगी आप जब भी अस्पताल में इलाग कराने जायेगें तो आपको वही पुराने रिकॉर्ड Digital Format में मिल जाएंगे doctors के पास आपके बीमारी treatment के history ओर किन दवाइया से आपको एलर्जी है या नही ये सब पूरी जानकारियां उसमें submit होगे इससे डॉक्टरों को इलाज करने में काफी मदद मिलेगी आपके Medical Report को देखकर ही कई चीज़े डॉक्टर को पता चल जायेगी।

ऐसे में नई जांच में लगने वाले समय और पैसा का बचत होगा और आप जल्द ही स्वस्थ हो सकते है इन सब के बीच कुछ ऐसे सवाल है जिनको आपको Oral ही जानने कि जरूरत है कि आप इन सवाल से कैसे जानकारी पाए कि ये आपके लिए सुरक्षित है और कितना मददगार है और उनमे है की card में नई जानकारी कैसी इंटर होगी पहली बार जब आप card बनवाएगे तो आपको आपके अपने Medical Record खुद ही update करने होंगे card बनने के बाद सभी report अपने आप ही अपलोड होते रहेंगे आप इलाज के लिए doctor के पास जाकर अपना health I'd no देंगे तो आपका वर्तमान इलाज कि जानकारी भी अपने आप ही जुड़ जाएगी।

दूसरा सवाल आपके मन में ये भी आ रहा होगा कि क्या एक health card से पूरे देश भर में इलाज हो सकता है क्योकि आपको केवल एक ही कार्ड बनवाना होगा। Server के जरिए ये कार्ड पूरे देश के अस्पतालों से लिंक कर दिया जाएगा आप देश के किसी भी अस्पताल में इस से इलाज करवा सकते है अब ये भी सोच रहे होगे कि क्या ये सिर्फ युवाओं के लिए कार्ड बनाया जाएगा या फिर महिलाओं के लिए या बच्चो के लिए भी ये health card कि जरूरत होगी तो हा बच्चों के लिए भी ये health card बनवाना जरूरत होगी क्या इस health card को सभी के लिए बनाने कि जरुरत होगी तो फिलहाल ऐसा नहीं है सरकार अभी ऐसा अनिवार्य नही कि है कि आप सभी लोग इस Health Card को बनवाइए आप चाहे तो इस एक health card को बना सकते है और आप चाहे तो इस एक health card को नही भी बना सकते है  फिलहाल health card बनाना बेहद ही खास होगा और आम होगा आप आधार कार्ड के जैसे आप health card भी यूज कर सकते है और अपना समय पैसा दोनो बचा सकते है.

आज आपने क्या जाना !

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आपने जाना की Health id card क्या है और Health id card कैसे बनाये ? (Health id Card Kaise Banaye). इसमें आपको कौन कौन से Document की जरुरत होगी ये भी आपने जाना। 

तो दोस्तों आपको ये आर्टिकल कैसा लगा आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। 

Sunil Sharma

मैं Blogging Sikhen.Com का Founder हु और मैं एक Part Time Blogger हु। मैं इस ब्लॉग पर आपके लिए Blogging , Adsense , Computer , Tips की जानकारी शेयर करता हु

Post a Comment

Previous Post Next Post
avatar
Admin Hello ! May I Help You
WELCOME Hi there! Hello, Can I help you?
:
Chat WhatsApp