MSc Nursing Kya Hai? What is M.Sc Nursing in Hindi

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका Blogging Sikhen में, जहा पर हर दिन एक नयी आर्टिकल मिलती है आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे की MSc Nursing Kya Hai ? (What is MSc Nursing in Hindi) और M.Sc Nursing कोर्स आप कैसे कर सकते है और M.Sc Nursing कोर्स को करने के बाद आपका सैलरी कितनी होगी और आप कहाँ पर जॉब पर कर सकते हो कम्पलीट जानकारी इस आर्टिकल में मिलने वाली है तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

MSc Nursing Kya Hai ? अगर आप एक ऐसा Carrier चाहते हैं जो आपको इंडिया में अच्छी Carrier Opportunity तो ऑफर करे ही साथ ही साथ विदेश में भी आपके लिए जॉब ऑप्शंस ओपन रख सके तो आप Nursing में अपना करियर बनाने के बारे में सोच सकते हैं क्योंकि इंडिया में जिस तरीके से हेल्थ केयर पर फोकस बढ़ता जा रहा है उसकी वजह से Nursing का स्कोर भी तेजी से बढ़ रहा है और गवर्नमेंट और प्राइवेट सेक्टर में Job Opportunities में Increase और Improvement दोनों हो रहा है और फिर Nursing का Carrier केवल बीमार लोगों की Care करने तक ही सीमित नहीं है.

बल्कि Qualified Nurses के लिए Teaching Administration और Research Jobs की एरिया की ओपन है और टाइम के साथ इस Field में बढ़ते Scope को देखते हुए अपना केवल Girls बल्कि Boys भी इस Profession में Interest लेने लगे हैं ऐसे में अगर आप Nursing में ग्रेजुएट है तो आपको अच्छी जॉब मिल जाएगी लेकिन यह तो आप भी जानते हैं कि Advances Course बेहतर स्कोर पर बेहतर सैलरी पैकेज दिलाता है इसीलिए आप बीएससी नर्सिंग (B.sc Nursing) के बाद एमएससी नर्सिंग (M.sc Nursing ) कर सकते हैं वैसे हमने बीएससी नर्सिंग (B.sc Nursing) पर भी एक आर्टिकल लिखा है निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके देख सकते है।

अगर आप Msc Nursing करना चाहते है तो पहले आप बीएससी नर्सिंग कीजिए और फिर नर्सिंग में एडवांस के लिए मास्टर ऑफ नर्सिंग की डिग्री लीजिए बाकी कोर्स से रिलेटेड डिटेल नॉलेज तो आपको इस आर्टिकल में मिलने ही वाली है इसलिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर देखें तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं M.Sc Nursing Kya Hai ? What is M.Sc Nursing in Hindi.

MSc Nursing Kya Hai ? What is MSc Nursing in Hindi.  

MSc Nursing Kya Hai

MSc Nursing यानी Master of Science in Nursing. यह एक Post Graduate Degree Course है जो 2 Year का कोर्स होता है इस 2 साल की डिग्री प्रोग्राम में Nursing की बहुत सी ब्रांच में Specialisation Offer किया जाता है जिसे Ambulatory Care Nursing , Coding Nursing , Coding intervention Nursing, Critical Care Nursing , Emergency Nursing , Pediatric nursing , Extra .

MSc Nursing Course Admission Criteria

M.Sc Nursing Course में Admission लेने के लिए आपको किसी Recognise University से B.Sc Nursing, B.Sc Honors, Post Basic B.Sc Nursing में से कोई एक Post Complete करना होगा जिसमें कम से कम 55% Marks Secure करने होंगे और अगर आपने Post Basic Degree ले रखी है तो आपके पास 1 साल का Work Experience भी होना चाहिए।

तो आइए हम आपको बताते हैं M.Sc Nursing का एडमिशन प्रोसेस :

MSc Nursing Admission Process

M.Sc Nursing में Admission Entrance Exam के Through होता है जिसे AIIMS और JIPMER द्वारा किया जाता है लेकिन Institute Merit Base पर भी Admission दिया करते हैं जैसे Banglore Medical College and Research Institute Karnataka और Sikkim Manipal College of Nursing Merit Base पर Admission मिल जाता है.

M.Sc Nursing Course में Admission के लिए Conduct किए जाने वाली कुछ Entrance Exam ये है AIIMS M.Sc Exam, WBPGNAT, MET, DSAT, ITM NETST और अगर आप अच्छे M.Sc Nursing कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो उसके लिए B.Sc Nursing में High Score लाने की कोशिश करें और आपके पसंद की कॉलेज के द्वारा Conduct किए जाने वाले Entrance Exam की भी अच्छे से तैयारी करें ताकि आप अच्छा स्कोर बना सके इसके अलावा Top College में Admission के लिए आपको Interview में भी अच्छा Perform करना होगा इसलिए अपनी Knowledge और Interview Skill पर भी काम करें।

अब जान लेते हैं india के बेहतरीन कॉलेज के नाम जहां से आप M.Sc Nursing Course कर सकते हैं All India Institute of Medical Sciences (New Delhi) , Jawaharlal Institute of Postgraduate Medical Education and Research (Pondicheri), Bangalore Medical College and Research Institute, Bangalore (Karnal), Christian Medical College (Vellore) , Armed Forces Medical College (Pune) , Manipal College of Nursing (Karnataka), Dayanand Medical College (दयानंद मेडिकल कॉलेज & हॉस्पिटल, लुधियाना), Institute of Post Graduate Medical Education And Research (कोलकाता) , Government Medical Colleges (Kerala), Kasturba Medical College (Manipal). तो इस Course Fees की बात करे तो 30000 से ₹100000 तक हो सकती है.

M.Sc Nursing के सिलेबस के सब्जेक्ट भी बताते हैं:

MSc Nursing Syllabus Subject

First Year : Nursing Education , Advance Nursing Practice, Nursing Research and Statics, Clinical Speciality - 1 में Medical Surgical, Nursing Mental Health Nursing Community Health Nursing आती है।

Second Year : Nursing Management, Nursing Research, Clinical Speciality - 2 जिसमें Medical Surgical Nursing, Community Health Nursing, Mental Health(Psychiatric Nursing) Obsteritcs and Gynecological Nursing आते है।

MSc Nursing और MPH Courses के बिच अंतर क्या है ?

कई बार M.Sc Nursing और MPH Courses के बिच में Confusion हो जाता है इसलिए इसे क्लियर कर लेना बेहतर होगा M.Sc Nursing की फुल फॉर्म मास्टर ऑफ साइंस इन नर्सिंग होती है जबकि MPH की फुल फॉर्म मास्टर्स इन पब्लिक हेल्थ होती है यह दोनों ही Post Graduate Program होते हैं M.Sc Nursing में पेशेंट को Care Provide कराना सिखाया जाता है जबकि MPH Courses के जरिए स्टूडेंट्स को Communicable Disease के लिए Community Awareness को Promote करने के लिए तैयार करना होता है.

ऐसे Health Sefty Related Issue इसमें आते हैं M.Sc Nursing की फीस जहां तीस हजार से एक लाख पर Annum हो सकती है वहीं MPH की 3 से 6 लाख पर Annum तक हो सकती है M.Sc Nursing में मिलने वाला सैलरी पैकेज 300000 /Annum हो सकता है जब MPH में सैलरी 3 से 1000000 /Annum तक हो सकता है।

MSc Nursing करने के बाद क्या कर सकते है ?

M.Sc Nursing करने के बाद Further Study के लिए क्या किया जा सकता है एमएससी नर्सिंग करने के बाद आप चाहे तो Critical Care Nursing, Cardio Thoracic and Vascular Nursing , Oncology Nursing, Infection Control Care Management जैसी Different Certificate Courses कर सकते हैं

ताकि आपको इंडिया और विदेश में मिलने वाली Opportunities और भी बेहतर हो सके आप चाहे तो Nursing में M.Phil और Ph.d भी कर सकते हैं और Employment Areas बारे में जाने तो M.Sc Nursing Degree Course कंप्लीट करने के बाद आप Hospital, Military Hospital, Health Care Center, Nursing Home, Old Age Home and Educational Institute पर जॉब कर सकते हैं और अपने Specialization  के According Pediatric Nurses, OG Nurses, Cardiological Nurses, Medical Surgical Nurses, Psychological Nurses के तौर पर वर्क कर सकते हैं.

इसके अलावा Nursing Executive, Nursing Educator, Nursing Supervisor, Registered Nurse, Clinical Nurse Manager, Paramedic Nurse, Nursing in Charge की Position पर भी Work कर सकते हैं

MSc Nursing Course करने के बाद Salary क्या होगी ?

जहां तक सैलरी की बात है तो एक Registered Nurse को मिलने वाली Average Salary Approx 500000 पर एनम होती है Nursing Educator को 3.38 लख पर Annum सैलरी मिलती है Staff Nurse को 2.30 लाख और Clinical Nurse Manager को 2. 65 लाख/Annum का सैलरी पैकेज मिलता है.

आज हमने क्या जाना ?

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की ये आर्टिकल What is MSc Nursing in Hindi आपको काफी पसंद आयी होगी इस आर्टिकल के जरिए हमने आपके साथ MSc Nursing Kya Hai इनफार्मेशन शेयर की है यह जानकारी आपको कैसी लगी और आगे किस बारे में आप जानना चाहते हैं हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर किस जरूर शेयर करें और है आपको ये आर्टिकल कैसा लगा हमे जरूर बताये।

Sunil Sharma

मैं Blogging Sikhen.Com का Founder हु और मैं एक Part Time Blogger हु। मैं इस ब्लॉग पर आपके लिए Blogging , Adsense , Computer , Tips की जानकारी शेयर करता हु

Post a Comment

Previous Post Next Post
avatar
Admin Hello ! May I Help You
WELCOME Hi there! Hello, Can I help you?
:
Chat WhatsApp