How To Add Table of Contents in Blogger in Hindi ?

नमस्कार दोस्तों ! स्वागत है आप सभी का ब्लॉग्गिंग सीखें में , आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हु की कैसे आप अपने ब्लॉगर के Post में  Table of Contents Add कर सकते हो। (How To Add Table of Contents in Blogger ?). अगर आप WordPress की तरह Table of Content Blogger में लगाना चाहते हो और आपको ये नही पता की Table of Contents क्या होता है और इसे Blogger में कैसे लगाते है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए। 

How To Add Table of Contents in Blogger in Hindi?

WordPress में तो आपको Plugin मिल जाते है लेकिन ब्लॉगर में आपको Plugin का Support नही मिलता है blogger में आपको Manually Code को Add करना होता है। Blogger में आपको कुछ कोड को एक बार ही Blogger में Add करना होता है और कुछ कोड को ब्लॉग के हर Post में Add करना होता है।

जब आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लोगे तो आपको समझ में आ जायेगा की कैसे कोड को Add करना है। ये सारी चीजें मैं आपको इस आर्टिकल में Detail में बताने वाला हु। तो दोस्तों अगर आपने मेरे यूट्यूब चैनल को आपने सब्सक्राइब नही किया है तो नीचे दिए गए सब्सक्राइब बटन पर क्लिक कर के सब्सक्राइब कर ले । तो दोस्तों चलिए सबसे पहले जान लेते है Table of Contents होता क्या है ?

Table of Contents होता क्या है ?

दोस्तों अगर आपने कभी कोई किताब पढ़ा होगा तो आपको Table of Contents के बारे में जरूर जानकारी होगी की Table of Contents क्या होता है और इसकी फायदे क्या है ? अगर आपको जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं है मैं आपको एक उदहारण के द्वारा बता देता हु। मान लीजिये आप कोई किताब पढ़ रहे है और वो किताब काफी मोटी है और आपको कहा जाये की उस किताब में से एक टॉपिक का पेज खोले तो आप क्या करेंगे ?

आप सभी पेज को बार बार उल्टोगे या फिर आप Table of Contents के द्वारा उस टॉपिक को देख कर उस पेज को खोलेंगे। अगर आप Table of Contents का यूज़ करते हो तो आप कोई भी टॉपिक खोजने में आसानी होगी और अगर Table of Contents किताब में न रहे तो आपको काफी परेशानी भी हो सकती है। तो यहां पर ब्लॉग में भी Same Theory है अगर कोई ब्लॉगर काफी लम्बी आर्टिकल लिख देगा तो आपको उस आर्टिकल में से क्या पढ़ना चाहते है आपको कुछ समझ में नहीं आएगा और आप उस ब्लॉग को छोड़ कर किसी दूसरे के ब्लॉग पर चले जाएंगे और अगर Table of Contents ब्लॉग में Add है तो आपको आसानी से पता चल जाएगा की इस आर्टिकल में आपके काम का कोई जानकारी है या नहीं। 

तो मुझे उम्मीद है की आपको समझ में आ गया होगा की Table of Contents क्या है और उसके फायदे क्या है। अब हम जानते है की Table of Contents ब्लॉग में कैसे Add करते है। 

How To Add Table of Contents in Blogger in Hindi ?

दोस्तों अब मैं जो भी स्टेप्स मैं आपको बताने वाला हु आपको काफी ध्यान से पढ़ना है  नहीं तो छोटी से गलती होने पर आपका Table of Contents काम नहीं करेगी तो आप इस स्टेप्स को काफी ध्यान से पढ़े। 

Note : दोस्तों जब भी आप अपने ब्लॉग के Code section में कोई कोड Add करते हो तो उसके पहले आप अपने ब्लॉग का एक Backup File जरूर डाउनलोड कर ले। 

स्टेप - 1 :

सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग के Dashboard में Theme के ऑप्शन पर क्लिक करना है.


स्टेप - 2 :

उसके बाद आपको Customise का ऑप्शन देखने को मिलेगा तो आपको उस पर क्लिक करना है उसके बाद आपको EDIT HTML पर क्लिक करना है. 


उसके बाद  आपके सामने Coding का Page देखने को मिलेगा.

स्टेप - 3 :

अब आपको क्या करना है सबसे पहले अपने कोड में एक बार कही पर क्लिक करे और Ctrl + f  का बटन एक साथ दबाये. आपके सामने एक search Box का एक ऑप्शन आएगा आप उसमे type करना है </head > और उसके बाद आपको Enter का बटन दबाना है कोड highlight होकर आपके सामने आ जायेगा.

अब आपको के निचे दिए गए कोड को </head> के ऊपर Paste करना है.



अब आपको सर्च करना है ]]></b:skin> तो आपके सामने highlight होकर कोड आ जाएगा। निचे दिए कोड को कॉपी करना है और ]]></b:skin> इस कोड के ऊपर पेस्ट कर देना है। 


अब आपको सर्च करना है <data:post.body/> तो आपके सामने कोड हाईलाइट होकर आ जायेगा अब आपको <data:post.body/> के जगह निचे दिए कोड से बदल देना है.


अब आपको अपने Theme या Template को Save कर देना है। अब जो कोड मैं देने वाला हु इस कोड को आपको अपने ब्लॉग के हर पोस्ट में Add करना होगा जिसमे आप Table of Content दिखाना चाहते है। 

सबसे पहले आपको जिस भी पोस्ट में Table of Content Add करना है उसे आप Open कर ले। और पेंसिल वाले ऑप्शन पर क्लिक करे आप इमेज में देख सकते है। 

जैसे ही आप इस पेंसिल के ऑप्शन पर क्लिक करते हो तो आपको दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे तो आपको HTML View के ऑप्शन पर क्लिक करना है आपको अपने Blog Post का Code देखने को मिलेगा अब आपको जहां पर भी Table of Content दिखाना चाहते हो तो निचे दिए गए कोड को कॉपी करे और अपने Blog Post के पेज में पेस्ट कर दे। 


अब आपको एक और छोटा सा कोड Same Page यानि की Blog Post में पेस्ट करना है आपको निचे दिए गए कोड को कॉपी करना है और Blog Post के सबसे निचे पेस्ट कर देना है। 


अब आपको अपने Blog Post को Save करना है और एक बार Refresh करके चेक कर लेना है की आपका Table of Content सही तरीके से काम कर रहा है या नहीं। 

Read More 

Conclusion 

दोस्तों उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल How To Add Table of Contents in Blogger in Hindi ? काफी पसंद आया होगा और इस आर्टिकल के द्वारा आपका जो भी परेशानी या Query थी वो सब समाप्त हो गयी होगी तो दोस्तों अगर आपको ये आर्टिकल थोड़ा सा भी हेल्पफुल लगा हो तो आप हमे कमेंट करना न भूले। 

Sunil Sharma

मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
avatar
Admin Hello ! May I Help You
WELCOME Hi there! Hello, Can I help you?
:
Chat WhatsApp