Blog कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाएं 2021 में ?

Blog Kaise Banaye ? - अगर आप में कोई टैलेंट है और आप उसके बारे में वीडियो नहीं बना सकते तो आप उसके बारे में लिखकर आप पैसे कमा सकते है इसे Blogging कहां जाता है, Blogging एक ऐसी चीज है जिसमे आप एक नाम कमा सकते है इसमें आपका खुद का इंटरनेट पर एक ब्लॉग होगा और इससे आप अच्छे पैसे भी कमा सकते है। 

एक ब्लॉग बनाकर आप उससे कितने पैसे कमा सकते है इसका कोई लिमिट नहीं है, हो सकता है की आपके ब्लॉग से पांच या दस हजार महीने आये या फिर हो सकता है की पांच से दस लाख महीने कमाए।ये पूरी तरह Depend करता है आपके Blog के ऊपर की आप ब्लॉग कैसे बनाते हो. लोग हर दिन आपके ब्लॉग पर कितने Visitor आते है, बहुत सारे लोग है जो नए नए Blog Start करते है और अपना समय और पैसा बर्बाद करने के बाद उस Blog को बंद कर देते है। क्योकि उन्हें Blog Kaise Banaye के बारे में नॉलेज नहीं होती। जब तक आपको किसी चीज के बारे में नॉलेज नहीं होगी आप उस चीज में Success नहीं हो सकते। 

blog kaise banaye
Blog कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाएं 2021 में ?

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए Google के दो बड़े प्लेटफार्म है जहां से आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हो। एक है YouTube और दूसरा है Blogging आप इन दोनों में से किसी पर काम करके पैसा कमा सकते हो या फिर आप दोनों पर काम करके पैसा कमा सकते हो। आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हु की Blog Kaise Banaye. अगर आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लेते हो तो आपको ब्लॉगर पर Blog Kaise Banaye है आपको पूरी जानकारी हो जाएगी।  

Blogger पर आप बिना एक भी पैसा खर्च किये आप ब्लॉगर पर अपना खुद का एक Professional Free Blog बना सकते हो और आप Free Blog से आप पैसे भी कमा सकते हो। ब्लॉग बनाने के लिए पास दो चीज होनी चाहिए एक कंप्यूटर या फिर Mobile Phone और दूसरा इंटरनेट, अगर आपके पास ये दोनों चीज है तो आप Free Blog बना सकते हो। 

ब्लॉग कैसे बनाये - Blog Kaise Banaye 

पहले आपको एक Blog Create करना होगा और फिर 20 से 25 यूनिक आर्टिकल लिखकर पब्लिश करने होंगे। उसके बाद आपको Google Adsense का Approval लेना होगा। Google Adsense के अप्रूवल होने के बाद आप अपने Blog पर Ads लगा सकते है और पैसे कमा सकते है। 

काफी डिमांड पर मैंने इस आर्टिकल को लिखा है आप इस आर्टिकल में Full Process जान लोगे की blog kaise banaye step by step.  मुझे उम्मीद है की इस तरह का आर्टिकल आपको पुरे इंटरनेट पर नहीं मिलेगा इस लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ियेगा उसके बाद blog kaise banate hai आपको पूरी जानकारी हो जाएगी। 

Blog Kaise Banaye जानने से पहले आपको जानना होगा की आखिर ये Blog होता क्या है? और लोग कैसे Blog के द्वारा का लाखो रुपये कमा रहे है। अगर आप यूट्यूब चलाते हो तो आपको हर दिन एक नया वीडियो देखने को मिलते होंगे की ये गाड़ी मैंने Blog के पैसे से ख़रीदा है या फिर ये घर , फ्लैट , और भी बहुत सी चीज आपने यूट्यूब पर देखा होगा जिसमे लोग बताते है की ये सब हमने Blog के पैसे से ख़रीदा है या फिर यूट्यूब की कमाई से ख़रीदा है। 

तो क्या लोग इतने पैसे कमा लेते है Blog से तो हां दोस्तों लोग आज ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा रहे है और ये सब मुमकिन हुआ है Blog और यूट्यूब के द्वारा। दोस्तों मैं आपको बता दू की कई सारे ऐसे ब्लॉगर है जो जॉब पहले करते थे लेकिन उन्होने ब्लॉग्गिंग के लिए उन्होंने अपना जॉब को भी छोड़ दिया। दोस्तों आप सोच नहीं सकते की अगर आप ब्लॉग्गिंग में एक बार सफल हो जाते हो तो आपका हर सपना पूरा हो सकता है. तो चलिए जान लेते है की आखिर ये Blog Kya Hai और Blog Kaise Banaye .  


ब्लॉग क्या है ? - What is Blog in Hindi 

Blog एक वेबसाइट होती है जिसमे आप नियमित तौर पर अपनी राय जानकारी या अनुभव रिकॉर्ड कर सकते है। पुराने जमाने में जैसे कुछ लोग डायरी लिखते थे आज वो Blog लिखते है। किसी भी चीज के बारे में आपको एक अच्छी जानकरी है तो आप एक Blog बनाकर Blog लिखते सकते है। 

Blogging क्या होता है - What is Blogging in Hindi ? 

Engineering क्या होती है ? ये तो आप सभी जानते होंगे लेकिन क्या आप जानते है ? की Blogging क्या होती है ? मान लेते है की आपको Computer या लैपटॉप की एक अच्छी जानकारी है और आपके किसी मित्र को एक नया लैपटॉप या फिर कंप्यूटर खरीदना है तो वो आपके पास आता है आपसे सलाह लेने के लिए की उसे कौन से कम्यूटर या लैपटॉप लेना चाहिए। 

अब क्योकि आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप की एक अच्छी जानकारी है इसलिए वो आपसे सलाह लेने के लिय आया और वो आपके Experience से आपके मित्र ने एक अच्छा कंप्यूटर या लैपटॉप खरीद लिया। आपके सलाह से आपके मित्र का तो फायदा हो गया उसे उसके बजट में एक अच्छा कंप्यूटर मिल गया।

लेकिन इससे आपका क्या फायदा हुआ, आप जाने अनजाने में हर दिन कितने लोगो को सलाह देते रहते है अगर यही सलाह आप इंटरनेट पर दे तो आप एक ब्लॉगर बन सकते है वो कैसे तो चलिए मैं आपको बताता हु। 

जानकारी लेने के लिए हम सभी इंटरनेट  इस्तेमाल करते है हम Google पर कुछ  कुछ सर्च करते रहते है जैसे की Slow Computer को fast कैसे करे या फिर कोई रेसिपी कैसे बनते है, मोबाइल फ़ोन कैसे यूज़ करते है, लैपटॉप पर कोई काम कैसे करते है तो कुछ न कुछ इंटरनेट पर हम जानकारी सर्च करते रहते है तो जो भी हम सर्च करते है उसे इंटरनेट के भाषा में या ब्लॉग्गिंग के भाषा में बोले तो इसे कीवर्ड कहा जाता है। कीवर्ड डालने के बाद जो भी रिजल्ट आपको इंटरनेट पर वेबसाइट देखने को मिलते है जहा से आप जानकारी लेते है, उन्हें कहा जाता Blog और जो ये सब जानकारी Blog पर डालता है उन्हें कहा जाता है ब्लॉगर। 

इसलियें मैंने आपको बोला था अगर आप अपने फ्रेंड्स को , Colleague को , Relative को या फिर कोई आपके जान पहचान लोगो को आप किसी भी टॉपिक पर सलाह देते है आपको किसी भी चीज के बारे जानकारी है और लोग आपसे सलाह लेने आते है तो आप उसी चीज को इंटरनेट पर अपना वेबसाइट बनाकर उस जानकारी को पूरी दुनिया में शेयर कर सकते है और आप एक अच्छे Blogger बन सकते है। इस चीज से आप एक अच्छी कमाई कर सकते है ये तो बात हो गयी की Blog और ब्लॉग्गिंग क्या होती है ? अब हम जानते है की ब्लॉग्गिंग करने के फायदे क्या है। 

ब्लॉग्गिंग करने के फायदे क्या है ?

तो चलिए चलते है पिछले उदाहण पर मान लीजिये आपके मित्र ने आपसे कोई सवाल पूछा क्योकि आपको उस विषय की एक अच्छी जानकारी थी तो आपने अपने मित्र को उस विषय के बारे में जानकरी दे दिया। अब जरा आप सोचिये की क्या वो सवाल सिर्फ आपके मित्र का था नहीं। वो सवाल न जाने लाखो कड़ोड़ो का होगा आपका मित्र तो आपको जानता था इसलिए वो आपसे वो सवाल पूछ लिया लेकिन जो ये लाखो लोग है वो आपसे कैसे पूछेंगे आपको तो वो लोग जानते ही नहीं है।

 तो वो लोग उस सवाल का जवाब लेने के लिए वो इंटरनेट पर ही जायेंगे वो अपना सवाल गूगल से ही पूछेंगे। अगर आप अपना Blog बनाकर इंटरनेट पर डाल देंगे तो वही लाखो लोग आपके Blog पर आएंगे और आपका Blog के आर्टिकल पढ़ेंगे। 

अब आप सोचेंगे की इसमें आपका क्या फायदा तो देखिये आपको जिस भी चीज की जानकरी है जैसे Finance, Mobile Phone, Computer या Technology जिस भी चीज के बारे में आपको जानकारी है तो आप के बारे में जानकारी इंटरनेट पर शेयर कर सकते है तो इससे आपके Blog पर Audience आएगी और इंटरनेट पर एक कहावत है जिसके पास जनता है उसका हर कोई सुनता है तो अगर आपके पास Audience आ जाते है तो आप अपने Blog से लाखो की कमाई घर बैठे कर सकते है। यही कारण है की आज Bloggers संख्या दिन प्रतदिन बढ़ती जा रही है। 

दोस्तों आपको जानकारी हो गयी होगी की Blog क्या है, ब्लॉग्गिंग क्या है और ब्लॉग्गिंग के क्या फायदे है अब हम आपको बताते है की ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमा सकते है। 

Blogging से पैसे कैसे कमाए 

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए आपके पास बहुत सारे ऑप्शन है लेकिन ये ऑप्शन तभी काम आएगा जब आपके Blog पर Audience आएंगे Blog के आर्टिकल को पढ़ने के लिए। अगर आपके Blog हर दिन 2000 Audience आते है तो आप बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते है। Blog से पैसे कमाने के लिए आप Google Adsense, Affiliate Marketing या फिर Sponsorship से पैसे कमा सकते है।  

Blog Kaise Banaye

एक Blog स्टार्ट करने के लिए आपको जाना हॉग Blogger.Com पर। इसके बाद आपको Create Your Blog के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

आपको अपने अपना GmailID सेलेक्ट करना है जिस पर आप Blog बनाना चाहते हो उसके बाद आपको उसका पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लेना है। 

लॉगिन करने के बाद आपको सबसे पहले आपको Title डालना है मतलब अपने Blog  का नाम देना है आप किस नाम से अपना Blog  बनाना चाहते हो जैसे की मेरे Blog का नाम है Blogging Sikhen तो इसी तरह से आपको भी अपने Blog  के लिए एक Unic Name देना होगा। 

और फिर NEXT के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । उसके बाद आपको आपने Blog  का Address डालना है जैसे मेरे Blog का नाम था Blogging Sikhen तो Address होगा bloggingsikhen.blogspot.com. इसके बाद आपको SAVE  के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

एक बात आप हमेशा ध्यान रखे की आपका Blog  का नाम यूनिक होना चाहिए अगर आपका Blog  का नाम यूनिक हुआ तो एक एरर देखने को मिलेगा this blog address is not available. अगर आपको ये एरर देखने को मिलते है तो आपको समझ जाना है की जो आपने अपने Blog का नाम दिया है वो पहले ही किसी ने यूज़ कर लिया है। इसलिए मैं आपको बोल रहा हु जब भी आप अपना Blog बनाये तो नाम यूनिक रखे ताकि आपको कोई प्रॉब्लम न हो। इतना करने के बाद आपका Blog  तैयार हो जायेगा।

आपको इस Blog  के Dashboard के Left side में आपको बहुत से ऑप्शन देखने को मिल जायेंगे तो आप View Blog पर क्लिक करके अपने Blog  को देख सकते हो। 

दोस्तों ये रहा की Blog Kaise Banaye . अब हम जानते है की Blog  बनाने के बाद एक ब्लॉगर को क्या क्या सेटिंग करना चाहिए  

Blog बनाने के बाद क्या क्या ऑप्शन मिलेगा 

दोस्तों जब आप Blog Create कर लेंगे तो आपको कुछ नए ऑप्शन देखने को मिलेंगे तो ये भी आपको जानना जरुरी है तो सबसे पहले जब आप अपने Blog  के Dashboard में आएंगे तो आपको Dashboard के Left side में आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने देखने को मिलेंगे। 

New Post - सबसे पहले आपको New Post का ऑप्शन देखने  को मिलेगा। आप इस ऑप्शन से अपने Blog में नए आर्टिकल लिख सकते हो। जब भी आपको नए आर्टिकल लिखने है तो आपको New Post के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

Post - दूसरा ऑप्शन है Post इस ऑप्शन का यूज़ आप अपने Blog  के Post को देखने के लिए कर सकते है मतलब की आपने अपने Blog में कितनाBlog लिख चुके है या फिर आप इस ऑप्शन का यूज़ पोस्ट में कुछ चेंज करना है या बदलाब करना है या फिर किसी पोस्ट को डिलीट करना है तो आप इस ऑप्शन का यूज़ कर सकते है। 

Stats - इस ऑप्शन का यूज़ आप अपने Blog का Views देखने के लिए कर सकते है। आप इस ऑप्शन के द्वारा ये देख सकते है की आपके ब्लॉग पर कितने लोग आपके आर्टिकल को पढ़ने के लिए आ रहे है। इस ऑप्शन के द्वारा आप ये भी देख सकते है की आपके ब्लॉग पर किस किस देश से Views आ रहे है। 

Comments - इस ऑप्शन के द्वारा आप अपने ब्लॉग का कमेंट देख सकते हो। मतलब की जो भी यूजर आपके ब्लॉग के आर्टिकल को पढता है और उसे आपका आर्टिकल पसंद आता है तो वो आपके आर्टिकल में जो भी कमेंट करेगा आप इस Comment वाले ऑप्शन सकते हो और आप उसे कमेंट कर रिप्लाई भी दे सकते हो। 

Earning - इस ऑप्शन में आप अपने का Earning देख सकते हो। मतलब जब आपका ब्लॉग Google Adsense से Approval मिल जाता है तब आप इस ऑप्शन में ये देख सकते हो की आपके ब्लॉग पर कितना डॉलर हर रोज आ रहा है या फिर आपका Month में कितना डॉलर हुआ है आप इस ऑप्शन में देख सकते हो।

Pages - इस ऑप्शन का यूज़ आप अपने ब्लॉग के कुछ महत्वपूर्ण पेज को क्रिएट करने के लिए कर सकते हो। आप अगर ब्लॉग क्रिएट करते है तो आपको कुछ पेज बनाने होंगे जैसे Contact Us , About Us , Privacy Policy , Disclaimer ये कुछ पेज होते है जो आपको बनाने होंगे। 

Layout - इस ऑप्शन के मदद से आप अपने ब्लॉग को Customize कर सकते हो। मतलब की आप अपने ब्लॉग का Desiging कर सकते है आप कौन सी चीज कहा दिखाना चाहते हो अपने ब्लॉग में कहाँ पर Ads Show कराना चाहते हो ये सारि सेटिंग आप इस ऑप्शन में कर सकते हो। 

Theme - ये ब्लॉग का एक अहम हिंसा है यही से आप अपने ब्लॉग का Design सेट कर सकते हो। इस ऑप्शन में आपको कुछ ByDefault Theme देखने को मिल जायेंगे अगर आप चाहते है तो आप इस थीम का भी यूज़ कर सकते है या फिर आप गूगल से एक अच्छा Professional Theme डाउनलोड करके आप इस ऑप्शन के द्वारा उस Theme को अपलोड कर सकते है। 

Setting - इस ऑप्शन के द्वारा आप अपने ब्लॉग का Title ,Description Change कर सकते है और अपना Profile सेट कर सकते है। इस ऑप्शन में आपको और भी कुछ सेटिंग करने होंगे जो की मैं लिखकर नहीं बता सकता आपको निचे दिए गए वीडियो को देखना होगा। 

दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको ब्लॉग के सभी ऑप्शन के बारे में जानकारी हो गयी होगी। अब हम जानते है की ब्लॉग में एक Professional Theme कैसे अपलोड करे।

Blog में Professional Theme कैसे अपलोड करे

दोस्तों सबसे पहले जानते है की Theme होता क्या है ? दोस्तों Theme आपके ब्लॉग का सबसे अहम पार्ट है अगर आपका ब्लॉग का Theme अच्छा नहीं है। मतलब की अगर आपका Theme Attractive नहीं है तो Visitor आपके ब्लॉग को पसंद नहीं करेंगे और वो आपके ब्लॉग को तुरंत ही बंद कर देंगे जिससे आपके ब्लॉग का Bounce Rate काफी बढ़ जायेगा। जो की एक ब्लॉगर  के लिए सही नहीं होता है इसलिए आप अपने ब्लॉग में एक Seo Friendly Theme ही अपलोड करे। 

अगर आप अगर आप अपने ब्लॉग के लिए Seo Friendly Theme या Professional Theme Download करना चाहते है तो आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे। 

दोस्तों जब आप थीम को Download कर लेंगे तो आपको Zip File में देखने को मिलेगा तो आप इस फाइल को जब भी Extract करे हमेशा एक नई  फाइल के अंदर Extract करे। फिर उसके बाद आपको एक xml फाइल देखने को मिलेगा तो आपको उस xml फाइल को ही उपलोड करना है। 

अब जानते है की ब्लॉग में थीम कैसे अपलोड करे। सबसे पहले आपको ब्लॉग के डैशबोर्ड में जाना होगा और Theme के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है अब आपको एक Customise का बटन देखने को मिलेगा तो आपको Customise के Drop-down वाले बटन पर क्लिक करना है उसके बाद आपको Restore के ऑप्शन पर क्लिक करना है और अपने कंप्यूटर से xml फाइल को अपलोड कर देना है कुछ प्रोसेसिंग होगा और कुछ ही देर में आपका थीम अपलोड हो जायेगा। 

नोट - दोस्तों आप अपने ब्लॉग में थीम तब लगाए जब आपके ब्लॉग पर 10 से 20 आर्टिकल हो जाये क्योकि अगर आप पहले थीम को अपलोड करते हो तो आपको थीम का जो आउटलुक है वो देखने को नहीं मिलेगा। 

Theme कैसे अपलोड करे उसके लिए आप निचे दिए गए वीडियो को भी देख सकते हो। 


Blog में Page कैसे बनाये

दोस्तों अगर आप अपने blog के लिए Pages बनाना चाहते हो तो आपको Dashboard के Page वाले ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है और फिर New Page के ऑप्शन पर क्लिक करना है। Title में आपको अपने पेज का नाम देना की आप कौन पेज बना रहे हो Contact Us , About Us या फिर Privacy Policy या फिर Term & Condition. तो आप जो भी पेज बना रहे है आप उस का नाम दे दे उसके बाद आप निचे दिए गए वीडियो को देखे। 


Blog में Article कैसे लिखे। 

दोस्तों अब हम बात करते है की ब्लॉग में आर्टिकल कैसे लिखते है दोस्तों आर्टिकल लिखने के लिए आपको Dashboard के Post के ऑप्शन पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको New Post के ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब आपके सामने एक पेज खुलकर आ जायेगा सबसे ऊपर Title में आपको Heading लिखना है जिस टॉपिक पर आप आर्टिकल लिखना चाहते हो। जैसे मैंने इस आर्टिकल का Title दिया है Blog Kaise Banaye.  तो ये मेरा आर्टिकल का Title है और मैंने इसके बारे में आर्टिकल लिखा है। 

ब्लॉग में आर्टिकल लिखने के लिए आपको कुछ बातो का ध्यान रखना होगा तभी आप एक अच्छा सा आर्टिकल लिख सकते है उसके लिए आपको निचे दिए गए वीडियो को देखना होगा क्योकि मैं लिखकर आपको नहीं बता सकता। 


ब्लॉग को Customise कैसे करे। 

दोस्तों ब्लॉग को Customise करना बहुत ही जरुरी होता है क्योकि यही हमारे ब्लॉग का Outlook Decide करता है। तो दोस्तों अगर आप अपने ब्लॉग को  Customise करना चाहते हो तो आप निचे दिए गए वीडियो को देखें।  


इसे भी पढ़े -


Conclusion 

दोस्तों मैं उम्मीद करता की आपको ये आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा और Blog Kaise Banaye की पूरी जानकारी आपको हो गयी होगी लगभग सारी जानकारी मैंने आपको इस आर्टिकल में दिया है। दोस्तों अगर आपको ये आर्टिकल थोड़ा सा भी हेल्पफुल लगा हो तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताये।
Sunil Sharma

मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
avatar
Admin Hello ! May I Help You
WELCOME Hi there! Hello, Can I help you?
:
Chat WhatsApp