What is Network in Hindi ? Need of Security in Hindi

हेल्लो दोस्तों ! आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे की नेटवर्क क्या है (What is Network in Hindi ) और नेटवर्क सिक्योरिटी क्यों जरुरी है (Need of Security in Hindi) ये कितने प्रकार के होते है। तो चलीये शुरू करते है। 

What is Network in Hindi ?

सरल भाषा में एक कंप्यूटर नेटवर्क कंप्यूटर/उपकरणों का एक संग्रह है जिसे नोड्स के रूप में भी जाना जाता है जो एक निश्चित पैटर्न में एक दूसरे से जुड़े होते हैं और एक ही प्रोटोकॉल का उपयोग करके एक दूसरे के साथ संचार कर सकते हैं।प्रोटोकॉल नियमों का समूह है जो परिभाषित करता है कि संचार कैसे होने वाला है।

Need of Network Security  

Network Security एक ऐसा Activity है जो आपके उपयोगी डाटा को Network से Secure करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें Hardware और Software दोनों टेक्नोलॉजी को यूज़ किया जाता है। Network Security विभिन्न प्रकार के Threat को नेटवर्क में आने से या फैलने से रोकता है.

नेटवर्क सुरक्षा , Hacking और Unauthorized Access के खिलाफ कंप्यूटर नेटवर्क में फ़ाइल निर्देशिकाओं और सूचनाओं तक पहुंच की सुरक्षा है।


Why is Network Security is important ?

मान लेते है दो लोग है एक का नाम Alice है और दूसरे का नाम Bob है दोनों एक दूसरे का फ्रेंड है। Alice और Bob एक दूसरे से बात कर रहे है लेकिन वो एक दूसरे से बहुत दूर है तो Alice, ईमेल दवरा Bob को कुछ मैसेज send करता है और हम मान लेते है की कोई भी नेटवर्क सिक्युरिटीज नहीं है। तो एक ऐसा बंदा है जिसका नाम Tom है और ये भी उसी नेटवर्क में है जिस नेटवर्क में Alice और Bob एक दूसरे से Chat कर रहे है तो नेटवर्क सिक्योरिटी न होने के कारण Alice और Bob का Message सभी के लिए Visible है और Tom भी उस मैसेज को पढ़ सकता है क्योकि वो Plain Text में है। तो Alice अपने Bank Account Number सेंड करता है बॉब को लेकिन उस मैसेज को Tom भी देख लिया तो ये एक अच्छा उदाहरण है Lack of Network Security का। 

अब आपको पता चल गया होगा की क्यों Important है नेटवर्क सिक्योरिटी।   

Attacks क्या होता है। 

so अगर हम नेटवर्क सिक्योरिटी के Term बात करे तो अटैक किसको बोलते है। अगर कोई Unauthorized Person या फिर कोई डिवाइस बाहर से किसी नेटवर्क पर अटैक करती है यानी उस नेटवर्क को नुकसान पहुँचाती है या फिर उसके Resources को एक्सेस करना चाहती है तो वो एक तरह का अटैक कहलाता है और जो करता है उसे अटैकर या फिर हैकर बोलते है। 
अब हम जानते है की अटैक कितने प्रकार के होते है। 

Types of Attacks

  1. Active Attacks  
  2. Passive Attacks  

Active Attacks - Passive Attack हम उसे बोलते है जो किसी नेटवर्क में डाटा और इनफार्मेशन को Analyze और Gain करने के साथ वो उस डाटा या रिसोर्सेज में कुछ Changes कर देते है तो इस तरह के अटैक को हम Active Attack बोलते है। 

Passive Attack Passive Attack हम उसे बोलते है जिसमे कोई Unauthorized Person या कोई Third Person Message को या किसी डाटा को जो Transfer होता है एक होस्ट से दूसरे होस्ट तक किसी नेटवर्क में उसको वो मॉनिटर करता है उसमे कुछ बदलाव नहीं कर सकता तो इस तरह के अटैक को हम Passive Attack बोलते है। 

Conclusion 

दोस्तों उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल What is Network in Hindi ? Need of Security in Hindi पसंद आया होगा और आपको नेटवर्क सिक्योरिटी के बारे में जानकारी हो गयी होगी। दोस्तों अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करे और हमे कमेंट करके जरूर बताये की आर्टिकल आपको कैसा लगा। 


Sunil Sharma

मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
avatar
Admin Hello ! May I Help You
WELCOME Hi there! Hello, Can I help you?
:
Chat WhatsApp