What is Machine Learning in Hindi - मशीन लर्निंग क्या है ?

 What is Machine Learning in Hindi - आज के समय में विज्ञानं का क्षेत्र काफी तरकी कर रहा है कलम से लेकर लैपटॉप तक सब कुछ विज्ञान के ही देंन है हमारी दुनिया गैजेट और मशीनो से भरी पड़ी है। विज्ञानं ने मानव समाज के विकास में एक बहुत ही अहम भूमिका निभाई है कंप्यूटर मनुष्य के  इन्ही मशीनो में से एक अदभुत खोज है जिसने मानव जीवन के लगभग सभी क्षेत्र में प्रभावित किया है। शुरुवाती दिनों में कंप्यूटर इतने सक्षम नहीं थे लेकिन लगातार विकास के कारण आज हमारे हर एक काम में कंप्यूटर हमारी जरुरत बन गया है। 

आने वाले समय में मशीनी युग की शुरुवात होने वाली है या तो आप कह सकते है की इसकी शुरुवात हो ही चुकी है कंप्यूटर अब मनुष्य की तरह अब सोचने और समझने के क्षमता रखते है तो आज हम एक बहुत ही मशहूर तकनीक के बारे में जानने वाले है जिसका नाम है Machine Learning . आप में से बहुत से लोगो ने इसका नाम सुना होगा लेकिन इसके बारे में अगर आप और अधिक जानकारी हासिल करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए  What is Machine Learning in Hindi - मशीन लर्निंग क्या है ?

मशीन लर्निंग क्या है ? - What is Machine Learning in Hindi ?
Machine Learning in Hindi

Machine Learning क्या है ? (What is Machine Learning in Hindi)

मशीन लर्निंग आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का एक भाग है जो की सिस्टम को काबिल प्रदान करता है ताकि वो ऑटोमेटिकली सिख सके और जरुरत पड़ने पर खुद को बेहतर भी बना सके। मशीन लर्निंग स्पष्ट रूप से प्रोग्राम के लिए बिना सिस्टम को ऑटोमेटिकली लर्न करना सीखा सकती है इसमें सिस्टम को कार्य करने के लिए इतना कुशल बना दिया जाता है की मशीन अगली बार से पिछले अनुभव के आधार पर खुद ही उस कार्य को पूरा कर सके और लगातार उसमे सुधार कर सके। 

जैसे की हम इंसान करते है हम अपने अच्छे बुरे सभी अनुभव से कुछ न कुछ सीखते है और भविष्य में उस अनुभव के आधार पर ही कोई कार्य करते है मशीन लर्निंग के पीछे का कांसेप्ट इसी आधार पर बना है यानि की किसी एक विशेष कंप्यूटर या मशीन को इस तरह प्रोग्राम किया जाता है की वो यूजर के मन मुताबिक काम कर सके साथ ही यूजर के कमांड और उसे जुड़े हुए डाटा को भी स्टोर करके रख सके। 

मशीन लर्निंग कंप्यूटर प्रोग्राम के विकास पर फॉक्स करता है जो की डाटा को खुद ही एक्सेस कर सके और बाद में उसे खुद के लर्निंग के लिए इस्तेमाल कर सके। मशीन के सिखने की प्रक्रिया डाटा या ऑब्जरवेशन से शुरू होती है जिसमे डायरेक्ट एक्सप्रिएंस और इंस्ट्रक्शन के जरिये मशीन प्राप्त डाटा में पैटर्न की तलाश कर सके और भविष्य में मनुष्य दवरा दी गयी उदहारण के आधार पर बेहतर निर्णय ले सके। 

मशीन लर्निंग बनाने के पीछे मुख्य उद्देश्य यही है की एक कंप्यूटर बिना किसी इंसान की सहायता से अपने आप ही सिख सके और उसके अनुसार ही उस काम हो अंजाम दे सके। आसान भाषा में कहे तो मनुष्य अपने ही तरह सोचने वाली मशीन बनाना चाहता है। 

अब हम जानते है की मशीन लर्निंग काम कैसे करता है। 

Machine Learning काम कैसे करता है ? (How To Machine Learning Work)

मशीन लर्निंग कत्रिम बुद्धिमता (AI) का एक रूप है जो की एक कंप्यूटर को इंसानो की तरह सोचने के तरीके को बारे में सोचना सिखाता है जैसे पिछले अनुभव से सीखना और सुधार करना ये डाटा की खोज पैटर्न की पहचान करके काम करता है और इसमें कम से कम Human intervention शामिल होता है। मशीन लर्निंग को इतना मूल्यवान बनाने का एक बड़ा हिस्सा ये पता लगाने की क्षमता है की डाटा को रीड या कलेक्ट करते समय मानव के नजरो से क्या छूट गया है। मशीन लर्निंग मॉडल उन जटिल पैटर्न को पकड़ने में सक्षम है जिन्हे Human Analysis के दौरान अनदेखा किया जाता है मशीन लर्निंग के काम करने के तरीके को समझने के लिए इसके प्रकार को समझना बहुत ही जरुरी है समान्य रूप से मशीन लर्निंग अल्गोरिथम चार प्रकार के होते है। 

मशीन लर्निंग अल्गोरिथम चार प्रकार के होते है। (Type of Machine Learning in Hindi)

  • Supervised Machine Learning 
  • Unsupervised Machine Learning 
  • Semi-supervised Machine Learning 
  • Reinforcement Machine Learning 

Supervised Machine Learning क्या है ?

इस प्रकर के अल्गोरिथम में मशीन अपने पिछले हुए अनुभव से जो सीखा हुआ होता है उसे ये नए डाटा में लागु करता है ताकि वो पहले से दिए गए उदाहण का इस्तेमाल करके भविष्य में होने वाले घटनाओ का अनुमान लगा सके ये अल्गोरिथम ठीक उसी तरीके से काम करता है जिस तरह से मनुष्य वास्तव में अपने अनुभवों से सीखते है Supervised Learning में मशीन को इनपुट के तौर पर विविन्न प्रकार के उदहारण तथा जवाब दिए जाते है जिससे की ये अल्गोरिथम उस उदाहरण से सीखती है और इन इनपुट्स के आधार पर सही आउटपुट का अनुमान लगाती है। 

Unsupervised Learning क्या है ?

Unsupervised Learning अल्गोरिथम के विपरीत इनपुट के रूप में उदहारण और जवाब पहले से नहीं दिए जाते इसमें अल्गोरिथम को खुद ही डाटा के आधार पर अनुमान लगाना होता है इसलिए ये अल्गोरिथम टेस्ट डाटा या रियल डाटा से सीखते है जिन्हे पहले से labled या classified या categories नहीं किया गया है। Unsupervised Learning Algorithm Data में समानताओं की पहचान करता है और डाटा के प्रत्येक टुकड़े में समानताओ की उपस्थिति या अनुपस्थिति की आधार पर आउटपुट देता है 

Semi-supervised Learning क्या है ?

ये अल्गोरिथम दोनों supervised और unsupervised learning के बिच में आता है क्योकि प्रशिक्षण के लिए ये दोनों labeled और Unlabeled डाटा का इस्तेमाल करता है उस सिस्टम जो की इस अल्गोरिथम मेथड का इस्तेमाल करता है। वो बड़ी ही आसानी से अपनी लर्निंग एबिलिटी को समय समय पर काफी सुधार करने में सक्षम होता है। 

Reinforcement Machine Learning क्या है ?

Reinforcement Machine Learning एक सिखने की विधि है जो की प्रक्रियाओं को प्रस्तुत करके अपने आस पास के वातारण से बातचीत करता है और साथ ही Aders को भी डिस्कवर करता है। Trail & Error को खोज निकलना और उसके बारे में पता लगाना इस अल्गोरिथम की खासियत है ये मेथड मशीन और सॉफ्टवेयर एजेंट के किसी बिशेष गतिविधि पर खुद से पता लगाने पर सहायता करता है जिससे इस सिस्टम के परफॉरमेंस को और बेहतर बना सके। 

Machine Learning का इस्तेमाल कहाँ पर किया जा रहा है ?

Machine Learning का उपयोग करके गूगल बहुत से नयी चीजे कर रहा है जैसे गूगल ट्रांसलेटर, सड़क पर लगे संकेत बोर्ड या किसी भाषा में लिखी मेनू की फोटो लेकर उसमे मौजूद शब्दों और भाषा का पता लगाता है और उसका आपके भाषा में उसी समय ट्रांसलेट कर देता है ये असल में मशीन लर्निंग का ही कमाल है इसके साथ आप गूगल ट्रांसलेटर से कुछ भी पूछ सकते है और मशीन लर्निंग के जरिये काम करने वाली Speech Recognition यानि बोली को पहचानने वाली तकनीक को अपना काम शुरू कर दी। 

Conclusion 

दोस्तों उम्मीद है की ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और मशीन लर्निंग क्या है ? - What is Machine Learning in Hindi ? इसके बारे में आपको पूरी जानकारी हो गयी होगी तो दोस्तों अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया है तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताये और इस आर्टिकल को अपने क्लासमेट के साथ जरुर शेयर करे। 

Sunil Sharma

मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

1 Comments

Previous Post Next Post
avatar
Admin Hello ! May I Help You
WELCOME Hi there! Hello, Can I help you?
:
Chat WhatsApp