Java और C++ क्या होता है ? Difference Between Java & C++

What is Java and C++ in Hindi :  इस आर्टिकल में आप जानेंगे की Java और C++ क्या होता है और साथ ही इन दोनों के बीच क्या अंतर है ? What is Difference Between Java & C++ in Hindi इसके बारे में भी आप जानने वाले है , इसलिए आप आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़िए.

दुनिया में हजारो तरह के Language बोली और लिखी जाती है इनमे से कुछ language Asia Pradesh तक ही सिमित है जबकि English अंतराष्टीय रूप बोली जाने वाली भाषा है उसी तरह कंप्यूटर के भी भाषा होती है जिसे हम Programming Language  कहते है. 

C++ क्या होता है ? - What is C++ in Hindi

C++ एक Object Oriented Programming Language है जिसका Developed 1980 में Bjarne Stroustrup द्वारा अमेरिका की Bell Laboratory में हुआ था. सबसे पहले इसका नाम C With Classes था , लेकिन 1983 में इसका नाम C++ रखा गया. C++ , C Language का एक Standard Version है , इसलिए इस Language को C के style में Coding किया जा सकता है.

साथ ही में इसमें Object Oriented का प्रयोग करके Programming Code को Reusable बनाया जाता है जो की हम C Language में नहीं कर सकते. C++ एक ऐसा Programming Language है जिसमे Object Oriented Programming Language नियमो को काफी आसानी से Implement किया जा सकता है.

यानि Object Oriented Programming सिस्टम के Concept को C++  के द्वारा काफी आसान तरीके से सीखा जा सकता है अगर कोई C++  Language को अच्छी तरह से सिख लेता है तो उसे दुनिया की किसी भी Object Oriented Programming सिखने  ज्यादा समय नहीं लगता है.

C++ का इस्तेमाल सिस्टम सॉफ्टवेयर का बनाने  किया जाता है C++ Programming भासा लिखे गए प्रोग्राम को किसी एक Operating System जैसे की Unix , Linux , Windows , DOS इत्यादि पर चलाया जा सकता है साथ ही C++ Language का प्रयोग Oracle Database , My SQL , MySQL Server , Apache Web Server , PHP Level System Software को developed करने के लिए किया गया है.

इसी तरह की विभिन्न मोबाइल सॉफ्टवेयर , सॅटॅलाइट कनेक्टेड सॉफ्टवेयर और Setup Box आदि के सॉफ्टवेयर C++ Language में Developed किये जाते है सभी तरह के Embedded सॉफ्टवेयर डिवाइस ड्राइवर और नेटवर्क ड्राइवर को बनाने के लिए C++ Language का ही यूज़ किया जाता है.

Java क्या होता है ? - What is Java in Hindi

जावा भी एक Object Oriented Programming Language है जिसे Sun Micro-system के द्वारा 1995 में James Gosling के द्वारा विकसित किया गया है. जावा का जो पहला नाम oak रखा गया था बाद में इसे बदल कर जावा रखा गया. जावा को High Level Language के नाम से जाना जाता है क्यकि इसे मानव द्वारा आसानी से लिखा पढ़ा जा सकता है.

अगर आप पहले से C या C++प्रोग्रामिंग सीखे चुके है तो आपको Java सिखने भी परेशानी नहीं होगी क्योकि जावा प्रोग्रामिंग C या C++ का मिला जुला रूप होता है जावा लैंग्वेज C++ Programming के syntax के Fundamental को उपयोग करता है. 

Java Programming Language बनाने के पीछे ये था , की जावा को Simple और Portable बनाया जा सके ताकि सिखने और उपयोग करने में आसान रहे. जावा को Multi-thread Language भी कहा जाता है जिसका मतलब है की जावा प्रोग्राम एक साथ कई कार्य को पूरा कर सकता है ये विशेषता जावा Programming को Fast और Interactive बनाती है.

Java को Software और Application  Development में इस्तेमाल किया जाता है , ये प्लेटफार्म Independent Platform है इसका मतलब होता है की इसमें लिखे गए प्रोग्राम आप किसी भी Operating System पर रन कर सकते है. 

ये Oops के Concept को पालन करती है Java सबसे ज्यादा Secure Language है इसलिए इसका इस्तेमाल Web Development में होता है. Internet में जावा दूसरे Web Based Language के साथ मिलकर के काम करता है. JavaScript और Java Server पेज के मदद से पावरफुल Application बनाया जा सकता है साथ ही इसका इस्तेमाल Software और Application Developed करने में होता है.

Android में जितने भी Operating System है जैसे Kit , Kat , Lollipop ये सभी Java Programming पर ही Developed किये गए है.


What is Difference Between Java & C++ in Hindi 

C++ Platform Dependent होता है मतलब की अगर C++ का प्रोग्राम जिस कंप्यूटर में लिखा गया है सिर्फ उसी कंप्यूटर या Operating System पर रन करेगा. जबकि  Java एक Platform Independent Programming Language है  इसके Programming Code को हम किसी भी कंप्यूटर पर रन कर सकते है या किसी भी Operating System पर रन कर सकते है. 

Java का मुख्य रूप से उपयोग Application Programming के लिए किया जाता है जैसे Window Application , Web-based Application , Mobile Enterprise Application. जबकि C++ का उपयोग मुख्य रूप से System Software बनाने के लिए किया जाता है.

C++ एक  Object Oriented Programming Language है , लेकिन इसे पूरी तरह से  Object Oriented Programming Language नहीं कहा जा सकता है क्योकि इसमें प्रोग्राम को बिना Class और Object के बनाया जा सकता है जबकि जावा पूरी तरह से Object Oriented Programming Language  है।क्योकि इसमें जो प्रोग्राम लिखे जाते है वो बिना Class और Object के नहीं बना सकते है.

C++ Multiple Inheritance को Support करता है जिसमे एक कोड में दूसरे जगह इस्तेमाल किया जा सकता है इसका मतलब है की आप एक Class में Create किये गए Function को दूसरे Class में inherit कर सकते है इस प्रकार आपको इस Function को दुबारा लिखने की जरुरत नहीं पड़ेगी. जबकि जावा में Multiple Inheritance को Support नहीं करता है जावा इसके जगह पर Interface का यूज़ करता है.

जावा कम्पाइलर और इंटरप्रेटर दोनों का ही यूज़ करता है जबकि C++ केवल Compiler का ही यूज़ करता है.


Conclusion » 

दोस्तों उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल Java और C++  क्या होता है ? Difference Between Java & C++ in Hindi पसंद आया होगा , हमारी यही कोशिश रहती है की आपको सही जानकरी मिले इस वेबसाइट पर | दोस्तों अगर आपको ये आर्टिकल What is Java and C++ in Hindi पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों में भी शेयर करे.

Sunil Sharma

मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
avatar
Admin Hello ! May I Help You
WELCOME Hi there! Hello, Can I help you?
:
Chat WhatsApp